केसरी दंगल प्रतियोगिता का हुआ समापन
HARYANA JIND KHAS KHABAR VS NEWS INDIA

केसरी दंगल प्रतियोगिता का हुआ समापन

VS News India | Jind : – स्थानीय अर्जुन स्टेडियम में चल रहे दो दिवसीय जिला स्तरीय अखाड़ा प्रतियोगिता एवं कुमार केसरी दंगल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर  पुलिस विभाग के डीआईजी  एवं जिला के पुलिस अधीक्षक अश्विन शैणवी ने मुख्य अतिथि के रूप में तथा डीएसपी धर्मवीर सिंह ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की।   इस अवसर पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी विनोद बाला,भीम अवार्डी नरेन्द्र पहलवान,पूर्व डीएसओ जगदीश सिंह तथा प्रशिक्षक मौजूद रहे। इस अवसर पर डीआईजी ने जिला केसरी विजेता बनने के लिए दोनों पहलवानों का हाथ मिलाकर कुश्ती प्रतियोगिता शुरू करवाई और विजेता खिलाडिय़ों को पुरकास्कार वितरित किये।  इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिला भर से लगभग  3० अखाडों के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। डीजीपी ने खिलाडियों को  सम्बोन्धित करते हुए कहा कि खेल में हार-जीत होती रहती है, खेल को हमेशा खेल की भावना से खेलना चाहिए।  खेलों से जहां भाईचारा बढता  वहीं आपस में मान सम्मान को भी बढावा मिलता है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी को कभी भी हार से निराश नहीं होना चाहिए बल्कि और मेहनत कर आगे बढऩा चाहिए। उन्होंने खिलाडिय़ों को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि कभी भी जीवन में सफलता पाने के लिए शॉर्टकट रास्ता नहीं अपनाना चाहिए, हमेशा मेहनत पर विश्वास करना चाहिए। उन्होंने विजेता खिलाडिय़ों को बधाई दी और हारने वाले खिलाडिय़ों को और मेहनत कर आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पढ लिखकर  डॉ० या इंजिनियर तो बन सकता है लेकिन खिलाड़ी तो खेल में मेहनत करके ही बना जा सकता है। उन्होंने डीएसपी परमजीत समौता व योगेश्वर दत्त का उदाहरण देते हुए कहा कि खेलों से जहां मान सम्मान मिलता  है,वहीं रोजगार के भी अनेकों  अवसर मिलते है। राज्य में खेलों को बढावा देने के लिए सरकार द्वारा सोनीपत के राई में स्पोर्टस विश्वद्यिालय भी खोला गया है, जहां से आज अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडी निकलते है। उन्होंने कहा कि अच्छा खिलाडी नशे से हमेशा दूर रहता है। अगर देश की युवा पीढी नशे का शिकार होगी तो देश का भविष्य सुरक्षित नही रहेगा। इसके लिए युवा पीढी को नशे से दूर रहना होगा युवा पीढी को नशे से न सिर्फ आपको बचाना है बल्कि अपने परिवार व समाज को भी इससे दूर रखना होगा। उन्होंने कहा कि खेलों से  नवयुवकों में फैल रही नशीले प्रदार्थों व नशीली दवाओं के सेवन की बूरी आदतों को खत्म किया जा सकाता है। आज भारत के खिलाडी विदेशों में भी अपनी धाक जमाए हुए है।  
ये रहे प्रतियोगिता के परिणाम:       महिला वर्ग अण्डर 21 में 59 किलोग्राम में नीशु पुत्री सुरेश सीबीएसएच निडानी प्रथम, गरिमा पुत्री रामचन्द्र  आर्दश अखाड़ा से  दूसरे स्थान पर रही। , 62 किलोग्राम  में सीबीएसएच निडानी  से उर्मिला पुत्री धर्मबीर प्रथम, सविता पुत्री जयभगवान द्वितीय स्थान पर रही।  65 किलोग्राम  में सीबीएसएच निडानी से आरती पुत्री समुन्द्र प्रथम, आदर्श अखाडा से रितु पुत्री हवा सिंह द्वितीय स्थान पर रही। 68 किलोग्राम में अंजली पुत्री पवन आदर्श अखाडा से प्रथम, सीबीएसएच निडानी से रितिका पुत्री प्रवीन दूसरे स्थान पर रही।
महिला वर्ग अण्डर 17 में 4० किलोग्राम में गांगोली स्टेडियम की ज्योती पुत्री कुलदीप प्रथम, सीबीएसएच निडानी  से तानिया पुत्री सोमबीर दुसरे स्थान पर रही।  51 किलोग्राम में भगतसिंह शाहपुर से कल्पना पुत्री विरेन्द्र प्रथम, आदर्श अखाड़ा से आशा पुत्री रामचन्द्र  द्वितीय स्थान पर रही। 61 किलोग्राम में रेलवे बाला जी अखाड़ा से पुल्कित पुत्री प्रभात प्रथम स्थान पर, सीबीएसएच निडानी से स्वीटी पुत्री राजेन्द्र द्वितीय स्थान पर रही। जिला कुमारी महिला  वर्ग में सीबीएसएच निडानी से नीशु पुत्री सुरेश प्रथम, सीबीएसएच निडानी से मंजू पुत्री नफे सिंह दूसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार जिला केसरी महिला वर्ग में सीबीएसएच निडानी से  निशा पुत्री महाबीर प्रथम, प्रिया पुत्री जयभगवान दूसरे स्थान पर रही। अण्डर 17 में 35 किलोग्राम में बालाजी अखाड़ा के हर्ष को पहला स्थान, शाहपुर अखाड़ा के आशीष को दूसरा स्थान, 38 किलो भार वर्ग में शाहपुर अखाड़ा के दिनेश को पहला स्थान, आदर्श अखाड़ा के राहुल को दूसरा स्थान मिला है। 41 किलोभार वर्ग में शाहपुर अखाड़ा के अंश को प्रथम स्थान , आर्यन को दूसरा स्थान, 45 किलोवर्ग में बालाजी अखाड़ा के रूप को पहला स्थान, नवदीप स्टेडियम नरवाना के सागर को दूसरा स्थान, 48 किलो वर्ग में दिलबाग अखाड़ा के सुमित को पहला तथा रजत को दूसरा स्थान मिला है।   55 किलोभार वर्ग में दिलबाग अखाड़ा के अजय को पहला, सीबीएसएच निडानी के संजीव को दुसरा स्थान मिला। 6० किलो वर्ग में सीबीएसएच निडानी के रवि को पहला स्थान तथा शाहपुर अखाडा के अंकित को दुसरा स्थान मिला है। जिला कुमार पुरूष वर्ग में गांगौली से दीपक पुत्र जगदीश प्रथम, दिलबाग अखाड़ा से अभिषेक पुत्र बिजेन्द्र द्वितीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार जिला केसरी के लिए पुरूष वर्ग में पुष्पेन्द्र को प्रथम तथा मनोज को दुसरा स्थान पर रहे।  

380
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *