Crime HARYANA JIND VS NEWS INDIA

ऑनलाइन ठगों से रहे सावधान , खाते से पैसे निकलने पर 155260 डायल कर करे शिकायत- वसीम अकरम एसपी जीन्द

जीन्द में अभी हाल ही में आए साईबर ठगी के मामलों के बाद लोगों की चिन्ता बढ गई है इसी को देखते हुए पुलिस विभाग ने ऑनलाईन ठगी से बचाने के लिए नई पहल की है इसके लिए लोगों को उस हैल्पलाईन नम्बर के प्रति जागरूक किया जा रहा है जिस पर शिकायत दर्ज करवाने पर खाते वा वालेट से निकाली गई रकम खाते से वापिस आ जाएगी इसके लिए केन्द्रीय ग्रह मन्त्रालय की पहल पर हैल्पलाईन नम्बर 155260 जारी किया गया है।

पुलिस अधीक्षक जीन्द वसीम अकरम ने जानकारी देते हुए बताया कि आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं, आए दिन सुनने को मिलता कि साइबर क्रिमनल्स ने लोगों की मेहनत की कमाई पर सेंध लगाई, निजी डाटा चोरी किया और कार्ड्स आदि से पैसे निकाले जाते हैं। यदी आपके खाते से किसी जालसाज ने रूपये निकाल लिए हैं तो देर मत किजिए तत्काल हैल्पलाईन नम्बर 155260 पर काॅल करें सम्भव है जालसाज तक रकम पहुंचने से ट्रांजक्शन पर रोक लगाई जाए। साथ ही सम्बंधित थानों में भी शिकायत दें व जीन्द की साईबर अपराध शाखा के सम्पर्क नम्बर 8814011545 पर भी आपके साथ हुई ठगी के बारे में जानकारी दें ताकि समय पर कार्यवाही की जा सके। सभी नागरिको के लिए जरूरी है कि वे किसी प्रकार के लालच में ना आए और किसी भी व्यक्ति को अपना ओटीपी या अन्य कोई लिंक शेयर ना करें।

ऐसे करेगा कामः-

नितिश कुमार अग्रवाल एएसपी सफिदों ने बताया कि यदि कोई आनलाईन ठगी का शिकार हुआ है उसके खाते या ईवोलेट से पैसा ट्रांसफर कर लिया गया है तो सबसे पहले उसे 155260 पर डायल करना होगा इस हैल्पलाईन नम्बर पर पीडित को अपनी जानकारी देनी होगी जिसके बाद एक अलर्ट सम्बन्धित बैंक के पास चला जाएगा जिस बैंक के खाते या ईवोलेट से पैसा ट्रांसफर किया गया है और जिस बैंक के खाते से पैसा लिया गया है दोनो को यह अलर्ट मिल जाएगा यह अलर्ट मिलते ही बैंक पैसे की निकासी पर रोक लगा देंगे वह रकम खाते में वापिस लौटा दी जाएगी। इसके तहत सभी बैंक, युपीआई, ई-वाॅलेट जैसी ऑनलाईन पैमेंट से जुडी सभी संस्थाएं एक ही मंच हैं यह पार्टल पूरे देश के लिए बना है।

303
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.