अगले पांच वर्षों में विकास के मामले में उचाना को बनाया जायेगा मॉडल हलका दुष्यंत चौटाला
HARYANA JIND KHAS KHABAR

हरियाणा के स्कूलों में पहली कक्षा से बच्चों को पढ़ाई जायेगी अंग्रेजी भाषा : उपमुख्यमंत्री

VS News India | Jind : – जींद 6 मार्च    हरियाणा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बच्चों के शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए स्कूलों में पहली कक्षा से ही बच्चों को अंग्रेजी भाषा पढ़ाई जायेगी ताकि हरियाणा के बच्चे भी राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय कम्पनियों में अच्छी नौकरियां प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर सके। श्री दुष्यंत चौटाला ने यह बात उचाना हलके के डूमरखां कलां गांव में आयोजित एक जनसभा को सम्बोन्धित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हरियाणा के बच्चे लिखित परीक्षा तो पास कर जाते है लेकिन अंग्रेजी भाषा पर अधिक पकड़ नहीं होने के कारण साक्षात्कार में पिछड़ जाते है। राज्य सरकार द्वारा इस समस्या का समाधान करते हुए निर्णय लिया गया है कि बच्चों को पहली कक्षा से ही अंग्रेजी भाषा का ज्ञान दिया जाये। उन्होंने कहा कि सरकार गांवों में मॉडल लाईब्रैरी भी स्थापित करवाने पर विचार कर रही है ताकि बच्चों को शहरों की तर्ज पर गांवों में ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने व अन्य परीक्षाओं के लिए पुस्तकें उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि यह लाईब्रैरी स्कूलों में या फिर आईटीआई संस्थानों में स्थापित होगीं।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना हलके के लोगों ने मुझ पर जो विश्वास जताया है, उस पर हर हाल में खरा उतरने का प्रयास करूगां। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में विकास के मामले में उचाना हलके को मॉडल हलका बनाने का काम किया जायेगा। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उचाना हलके में तेजी से विकास कार्य करवाये जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों के सरकारी काम अविलम्ब हो, इसके लिए सरकारी कार्यालय में सभी रिक्त पदों पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों लगाये जायेंगे। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को निजी कम्पनियों में अच्छा रोजगार दिलवाने के लिए उचाना की आईटीआई में होण्डा कम्पनी का ट्रैनिंग सैंटर स्थापित करवाया जा रहा है। इस केन्द्र से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं को सीधे होण्डा समेत अन्य कम्पनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 6 मार्च

तीन से चार करम चौड़े सभी रास्तों को करवाया जायेगा पक्का : उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की कि प्रदेश के तीन से चार करम चौड़ाई के सभी रास्तों को पक्का करवाया जायेगा। इन रास्तों पर सड़क का निर्माण होने से एक गांव से दूसरे गांव की दूरी काफी कम हो जायेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य योजना पर आगामी 31 मार्च के बाद काम शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि जींद के मैडिकल कॉलेज का निर्माण भी आगामी दो वर्षों में पुरा करवा लिया जायेगा, हालांकि इस इस मैडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तीन वर्ष में पूरा करना निर्धारित किया गया है, लेकिन जींद के लोगों को जल्द से जल्द इस मैडिकल की सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए इसे दो वर्ष में ही पूरा करवाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने डूमरखां खुर्द, झील तथा डोहाना खेड़ा में भी जनसभाओं को सम्बोन्धित किया। इन गांवों में भी लोगों ने तालाबों से गन्दे पानी की निकासी व्यवस्था करवाने की मांग रखी। उपमुख्यमंत्री ने इस पर कहा कि प्रदेश में इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए राज्य सरकार द्वारा ठोस कदम उठाये जायेंगे। बजट में इसके लिए पैसे की व्यवस्था कर दी गई है।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पूर्व मंत्री श्री मांगे राम गुप्ता की शव यात्रा में हुए शामिल :   पूर्व मंत्री मांगे राम गुप्ता का कल रात निधन हो गया। वे लगभग 85 वर्ष के थे। आज दोपहर एक बजे बनखंड महादेव शमशान घाट में उनका अन्तिम संस्कार किया गया। इस अवसर पर जींद के विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा, सफीदों के विधायक सुभाष देशवाल, जुलाना के विधायक अमरजीत ढाण्डा, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. सत्येन्द्र दुहन, जींद के एसडीएम सत्यवान सिंह मान, डीएसपी धर्मबीर सिंह, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व वीसी ए के चावला समेत क्षेत्र के कई गणमान्य लोग उसकी शव यात्रा में शामिल हुए और उन्हें भाव भीनी अन्तिम विदाई दी।
उपमुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री स्वर्गीय मांगे राम गुप्ता जी के अन्तिम संस्कार के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि श्री मांगे राम गुप्ता ने हमेशा व्यापारी, किसानों, मजदूरों के हकों की लड़ाई लड़ी। वे नैतिक सिद्वान्तों पर जीवन जीने वाले व्यक्ति थे। बेशक वे दूनिया से विदा हो गये है, लेकिन हमारे दिलों में उनकी याद हमेशा बनी रहेगी। उन्होंने जेजेपी को मजबूत करने के लिए भी काफी कार्य किया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक पिरथी नम्बरदार, किसान सैल के प्रधान जोरा सिंह डूमरखां, हलका प्रभारी जगदीश सिहाग, उचाना के एसडीएम राजेश कोथ तथा क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्ति, बीजेपी व जेजेपी के कई पदाधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी साथ रहे।

451
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.