Big News HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

280 लाभार्थियों ने अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले में जमा करवाए आवेदन-पत्र, अब लॉन व सब्सीडी मिलने का इंतजार

VS News India | Sanjay Kumar | Safidon : – वार्षिय एक लाख 80 हजार रुपए से कम आय वाले गरीब परिवारों को 18 विभागों की 56 स्कीमों का लाभ लेने के लिए सोमवार को बीडीपीओ कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में सुबह आईएएस डा. आनंद कुमार शर्मा ने निरीक्षक किया और सांय को समापन के दौरान एडीसी साहिल गुप्ता ने सभी विभागों से लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों के सभी कागजात समय पर नहीं होने के कारण अधिकारियों को खाली फैमली आईडी पर जमा करने के आदेश दिए। जिसके बाद मेले के दौरान 280 लाभार्थियों अपने फार्म भरवाकर आवेदन-पत्र जमा करवाए।

मेले के निरीक्षण में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट विजयपाल सिंह, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी साकेत शुभ व बीडीपीओ सोमबीर कादियान विशेष रूप से उपस्थित रहें। अधिकारियों ने मेले में विभिन्न विभागों के 18 स्टालों का बारिकी से निरीक्षण किया तथा स्टाल पर बैठे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। मेले में विभिन्न विभागों के साथ बैंकों की ओर से भी अलग से स्टालों की व्यवस्था थी। सबसे ज्यादा भीड़ पशुपालन एवं डेयरी विभाग, हरियाणा अनुसूचित जाति एवं विकास निगम, मिल्क प्लांट व बैंकों के स्टालों पर रही। इसके अतिरिक्त मेले में परामर्श डैस्क भी लगाया गया है, जिस पर बैठे कर्मचारी लाभार्थियों को योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे थे। वहीं एडीसी ने विभिन्न विभागों के इंचार्जों को अलग-अलग से बुलाकर कहा कि वे अपना कार्य पूरी कर्तव्यनिष्ठा से करें।

वे खुद जनता के द्वारा भरे गए फार्मों को चेक करेंगे। अगर कोई कोताही मिली तो जिम्मेदार इंचार्ज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल मे लाई जाएगी। एडीसी साहिल गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल हर वर्ग के कल्याण हेतू अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रहे हैं। उनका मुख्य उद्देश्य अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसी के मद्देनजर प्रदेश में हर परिवार का डाटा परिवार पहचान-पत्र में संकलित किया गया और 1 लाख 80 रुपये से कम आय के परिवार के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना क्रियान्वित की और अब खंड वाइज अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जोकि गरीब परिवारों के उत्थान के लिए काफ फायदेमंद होगी।

एसडीएम डा. आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि इन मेलों के माध्यम से परिवार का सदस्य रुचि और क्षमता अनुसार कार्य करके अपनी आय में वृद्धि करें, ताकि कोई भी परिवार गरीब नही रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी यही सोच है कि गरीब परिवारों का भला हो और वे अच्छी आय करके अपने परिवार का सही से पालन-पोषण कर सके। इस योजना में सबसे पहले परिवार के सदस्य की काउंसलिंग की जाती है और जो भी वह कार्य करने का निर्णय लेता है विभाग द्वारा पूर्णत सहायता की जाती है। यदि उन्हें बैंक से लोन चाहिए तो वह सुविधा भी इस मेले में की गई है और पात्र व्यक्ति को लाभ प्रदान किया जाता है।

291
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.