corona-virus
Big News HARYANA JIND VS NEWS INDIA

जिला के संगतपूरा व छातर गांव में मिले कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति

VS News India | Jind : – जिलाधीश डॉ0० आदित्य दहिया ने वीरवार को बताया कि संगतपूरा गांव में एक तथा छातर गांवों में दो कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाया गये है। इस क्षेत्र में कोरोना वायरस का और अधिक फैलाव न हो इसके लिए संगतपूरा व छातर गांवों को कन्टेनमैंट जोन घोषित कर दिया है । संगतपूरा गांव के आसपास के जाजवान, ढाण्डा खेड़ी, ईंटल कलां, ईंटल खुर्द, जुलानी, दरियावा जलालपूर कलां, जलालपूर खुर्द को बफर जोन घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों के लिए जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता संजय शर्मा को डयूटी मैजिस्टेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार से छातर के आसपास के थुआ, डहौला तथा कुचराना कलां गांवों को बफर जोन में शामिल किया गया है। इन क्षेत्रों के लिए उचाना के तहसीलदार आर सी शर्मा को डयूटी मैजिस्टेट नियुक्त किया गया है, जो इन संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए आवश्यक सुविधाएं जुटाने का काम करेंगे।
जिलाधीश ने कन्टेनमैंट जोन में रहने वाले लोगों की थर्मल स्केनिंग करने वाली टीमों को गांवों में ले जाने व वापिस लाने के लिए जीएम रोड़वेज को दो बसों का प्रबंध करने तथा खण्ड विकास एवं पंचायत  अधिकारी को इन टीमों के लिए मास्क, ग्लबज, कैप, सेनिटाईजर, जुते व अन्य आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। कन्टेनमैंट व बफर जोनों में स्प्रे करने वाली टीमों के लिए यह आवश्यक संसाधन ग्राम पंचायतों द्वारा उपलब्ध करवाये जायें। जिलाधीश ने सम्बन्धित एसडीएम व   तहसीलदार जींद व उचाना को इन संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील क्षेत्रों के लिए ओवर ऑल इंचार्ज नियुक्त किया है, यह अधिकारी इन क्षेत्रों में सब्जी, फल, दूध, राशन, दवाईयां व अन्य जरूरी सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करेंगे। इन क्षेत्रों में लोगों को घर द्वार पर ही सभी जरूरी सामान उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि कन्टेनमैंट व बफर जोन में अनावश्यक गतिविधियों पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों को पर्याप्त नाके लगाने के निर्देश दे दिये गये है।  भवन एवं सड़क निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता से कहा गया है कि वे पुलिस विभाग के अधिकारियों से मिलकर इन क्षेत्रों में बैरिकेटिंग करवाने का काम जल्द पूरा करें।
उन्होंने कन्टेनमैंट व बफर जोनों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के लिए जन स्वास्थ्य विभाग तथा नियमित रूप से बिजली सप्लाई के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता  तथा पर्याप्त एम्बुलैंस की गाडिय़ां व पैरामैडिकल स्टाफ की नियुक्त करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिये है। उन्होंने जिला महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे कन्टेनमैंट व बफर जोनों में काम करने के लिए पर्याप्त स्टाफ की डयूटी लगाये।

447
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *