बुधवार सांय तक पांच लाख 5 हजार 969 मीट्रिक टन गेंहू की हुई खरीद jind
HARYANA JIND VS NEWS INDIA

बुधवार सांय तक पांच लाख 5 हजार 969 मीट्रिक टन गेंहू की हुई खरीद

VS News India | Jind : – जिला की अनाज मंडियों में गेंहू की आवक जारी है। बुधवार को 6 मई सांय तक जिला की विभिन्न मंडियों / खरीद केन्द्रों में पांच  लाख 5 हजार 969 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की जा चुकी हैं। यह जानकारी देते हुए डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि सम्बन्धित एजेंसियों को निर्देश दिये गये है कि अनाज मण्डियों व अन्न खरीद केन्द्रों से गेहूं के उठान कार्य में तेजी लायें ताकि फसल खरीद का कार्य सहजता से पूरा किया जा सके।
  उन्होंने बताया कि किसानों को मण्डियों में फसल बिक्री के दौरान कोई दिक्कत न आये, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तमाम प्रबंध किये गये है। सुरक्षा के लिहाज से पर्याप्त पुलिस कर्मियों की डयूटियां भी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि खरीद के मामले में उचाना की अनाज मंडी शीर्ष पर है, यहां 657०9 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद हुई हैं। जुलाना अनाज मंडी में 51861 मीट्रिक टन गेंहू ,  नरवाना मंडी 54218 मीट्रिक टन , जींद की मंडी 41465  मीट्रिक टन, पिल्लूखेड़ा खरीद 39613 मीट्रिक टन गेंहू खरीदा गया है। सफीदों मंडी में 46696 मीट्रिक टन , नगूरां में 15713 मीट्रिक टन, धमतान में 17922  मीट्रिक टन, अलेवा में 21974 मीट्रिक टन, गढ़ी में 8०44 मीट्रिक टन, लुदाना में 57०० मीट्रिक टन, उझाना में 14928 मीट्रिक टन, दनौदा में 9179 मीट्रिक टन, छात्तर में  14०67 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद हुई है। उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा 46384  मीट्रिक टन , हैफेड द्वारा 18598० मीट्रिक टन, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 127135 मीट्रिक टन, हरियाणा वेयर हाऊस द्वारा 14647० मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई हैं। डीसी ने बताया कि मंडियों में गेंहू की खरीद के सीजन में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं समुचित तरीके से की गई हैं। किसानों को उनका गेंहू बेचने के लिए किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जा रही है। डीसी ने बताया कि इस बार जिला में 98 केन्द्रों से गेंहू की खरीद की जा रही हेै।

सभी मण्डियों में सफाई व किसानों की सुविधा के लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये गए है। अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये गए है कि वे खरीद कार्य पर पूरी नजर रखें और किसानों को अपना गेंहू बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत नही आने दी जाएगी। उन्होनें किसानों से भी अपील की है कि वे गेंहू को सुखा कर तथा साफ करके लाएं ताकि खरीद ऐजेंसी निर्धारित माप दण्ड के अनुरूप गेंहू की खरीद  कर सकें। उन्होनें खरीद ऐजेसिंयों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि वे खरीदी गई गेंहू का उठान साथ-साथ करते रहें ताकि मण्डियों में गेंहू डालने के लिए किसानों को पर्याप्त जगह उपलब्ध होती रहे। उन्होनें खरीद कार्य से जुडे अधिकारियों को सचेत किया है  चूकिं गेंहू कटाई का काम जोरों से शुरू हो गया  है ऐसे में कुछ ही दिनों में ज्यादा आवक की सम्भावना है । इसलिए अधिकारी पूर्व में ही सभी तैयारियां पुख्ता रख्ेंा। डीसी डॉ0 आदित्य दहिया ने किसानों से अपील की कि वे बीमारी से बचने के लिए मंडियों में सोशल डिस्टेंस बनाए रखें और अपने हाथों को सेनेटाईज करें व मुंह पर मास्क या गमछे का इस्तेमाल जरूर करें।

359
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *