Dr Surender Singh
HARYANA JIND KHAS KHABAR VS NEWS INDIA

29 फरवरी तक समैम स्कीम में ऑनलाईन आवेदन कर्ताओं को अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया हुई दौबारा शुरू : डॉ. सुरेन्द्र सिंह

VS News India | Jind : – कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा ने किसानों के लिए समैम स्कीम के तहत ऑनलाईन आवेदनकर्ताओं को अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया दौबारा शुरू कर दी है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि  जींद जिले में  कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने हेतू जारी समैम स्क्रीम (2०19-2०) के अन्र्तगत जिन किसानों ने अपना आवेदन 29 फरवरी 2०2० तक विभाग की बैवसाईट www.agriharyanacrm.com पर ऑनलाईन किया था, वे किसान समैम स्कीम (2०19-2०) के तहत इस योजना का लाभ उठा सकते है।
डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि समैम स्कीम के अन्तर्गत 29 फरवरी 2०2० तक जिले में 2879 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें से लेजर लेवल मशीन को छोड़कर अन्य सभी कृषि यंत्रों के 2०87 आवेदन विभाग द्वारा स्वीकार कर लिये गये है। अब राज्य सरकार द्वारा कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए 2०87 पात्र आवेदकों को अनुदान देने का निर्णय लिया है।
सहायक कृषि अभियंता विजय कुन्डू ने बताया कि आवेदित किसान द्वारा ये कृषि यंत्र अनुदान के रूप में पिछले चार वर्षों (2०15-16) के दौरान अनुदान नहीं लिया है ऐसे किसानों के आवेदन रद्द माने जायेंगे। उन्होंने बताया कि अनुदान पात्रता प्रमाण पत्र लेने के लिए किसानों को अपने प्रार्थना पत्र के साथ स्वयं स्थापित दस्तावेजों की फोटो प्रति जैसे वैबसाईट पर ऑनलाईन आवेदन उपरान्त प्राप्त रसीद, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, जिला जींद में पंजीकृत ट्रैक्टर की वैब आरसी व अनुसूचित जाति के आवेदनकर्ता को इस योजना का लाभ लेने हेतू जाति प्रमाण पत्र, सभी श्रेणी के किसानों के लिए पटवारी की रिपोर्ट देना अनिवार्य है तथा जो आवेदनकर्ता इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको खण्ड स्तर पर अपने दस्तावेज जमा करवाने होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि जिन किसानों के पास स्वयं के नाम पर खेती योग्य जमीन नहीं है वे किसान पटवारी से अपने पिता/माता/भाई/ पत्नी या अविवाहित बहन के नाम वाली कृषि योग्य जमीन की तस्दीक करवाकर अनुदान का लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड – 19 के कारण प्रत्येक दिन खण्ड स्तर पर किसानों को फोन पर सूचना देकर खण्ड कृषि अधिकारी के कार्यालय में दस्तावेज जमा करवाने के लिए संदेश दिया जायेगा। उन्होंने किसानों को आहवान करते हुए कहा कि कोविड- 19 वायरस के खतरे को देखते हुए किसान विभाग के बिना बुलावे के कार्यालय में न आयें। उन्होंने कहा कि किसान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके।

364
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *