किसान, गरीब, युवा एवं महिलाओं का उत्थान सरकार की योजनाओं में सर्वोपरि: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
HARYANA JIND Narwana VS NEWS INDIA

किसान, गरीब, युवा एवं महिलाओं का उत्थान सरकार की योजनाओं में सर्वोपरि: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

VS News India | नरवाना 8 अगस्त : – उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश के शिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना सरकार की पहली प्राथमिकता है। इस प्राथमिकता को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं में उपलब्ध रोजगार के अवसरों में 75 प्रतिशत आरक्षण हरियाणा के युवाओं के लिए निर्धारित किया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा विशेष अध्यादेश पारित किया जा चुका है।

उपमुख्यमंत्री शनिवार को स्थानीय विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा के कार्यालय उद्घाटन अवसर पर कार्यकर्ताओं को सम्बोन्धित कर रहे थे। श्री चौटाला ने कहा कि मौजूदा सरकार प्रदेश में विकास की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रत्येक व्यवस्था में आधारभूत बदलाव कर रही है ताकि भविष्य में हर क्षेत्र में प्रदेश पारदर्शिता के साथ विकसित बने और संस्थाओं की कार्यशैली में भ्रष्टाचार का नामलेवा ना रहे। उन्होंने कहा कि किसान, गरीब, युवा एवं महिलाओं का उत्थान सरकार की योजनाओं में सर्वोपरि रखा जा रहा है।

इस दिशा में भविष्य के लिए ग्रामीण अंचल की पंचायत संस्थाओं महिलाओं की भागीदारी 33 फिसदी की बजाए पचास प्रतिशत सुनिश्चित की जाएगी। श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसान की खुशहाली प्रदेश की तरकी का सर्वोत्तम माध्यम है, इसके लिए सरकार निरन्तर प्रयासरत्त है। किसान को बेहतर व्यवस्था प्रदान करने के उद्देश्य से गत रबी सीजन में प्रदेशभर में 18 सौ से ज्यादा फसल खरीद केन्द्र स्थापित किए गए थे ताकि किसान को अपनी गेहूं, सरसों व अन्य फसल की बिक्री में कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा नए बदलाव के तहत प्रदेश सरकार ने किसान का गेहूं सीधा खरीदकर उसका भुगतान निर्धारित समय में करके एतिहासिक कार्य किया। भविष्य में भी यह व्यवस्था जारी रहेगी और किसान की धान खरीदने के लिए सरकार द्वारा मौजूदा समय में स्थापित खरीद केन्द्रों की संख्या दो सौ से बढ़ाकर 600 से ज्यादा की जाएगी।

सरकार द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी नीतियां निर्धारित की जा रही है, जिससे आमजन मानस का भविष्य उज्जवल होगा और प्रत्येक व्यक्ति को मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं को आश्वस्त किया कि प्रदेश के प्रत्येक योग्य युवा को उसकी काबलियत के आधार पर रोजगार से जोड़ा जाएगा, इसके लिए व्यापक योजना सरकार द्वारा बनाई जा रही है, जिसके भविष्य में सुखद परिणाम मिलेंगे। कार्यालय में उपमुख्यमंत्री ने लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को उचित समाधान के निर्देश दिए। इस उद्घाटन अवसर पर प्रदेश के राज्य मंत्री अनुप धानक, जजपा के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, जुलाना के विधायक अमरजीत ढाण्डा, विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा, जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, हल्का अध्यक्ष मिया सिंह सिहाग, हरदीप धतरवाल, मोनी कुन्डू, सहित जजपा के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे। कार्यक्रम में नरवाना के एसडीएम संजय बिश्नोई सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला इससे पहले पूर्व विधायक पिरथी सिंह नम्बरदार के आवास पर पहंुचे और इसके उपरान्त उन्होंने उचाना के किसान सेवा केन्द्र में जन समस्याएं को सुना।

उपमुख्यमंत्री जन समस्याएं सुनते हुए हल्का वासियों को आश्वस्त किया कि प्रत्येक व्यक्ति की वाजिब समस्या का समाधान किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने मौके पर ही मूलभूत सुविधाओं मस्लन, पेयजल एवं बिजली आपूर्ति निर्धारित शैडयूल एवं समय के अनुसार सुनिश्चित रखने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण इलाके के प्रत्येक मौहल्ले एवं ढाणियों में सरकार द्वारा प्रद्वत मूलभूत सुविधाओं का हर नागरिक को लाभ मिले, इसके लिए सरकार पारदर्शिता एवं ईमानदारी से कार्यरत्त है। उन्होंने लोगों से आपसी तालमेल एवं सहयोग के साथ सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बेशक कोरोना महामारी की वजह से प्रदेश की अर्थ व्यवस्था एवं अन्य आधारभूत ढांचे पर विपरित असर पड़ा है, इसके बावजूद विकास परियोजनाओं के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गत करीब दो महीनों से लोगों को महामारी की वजह से कुछ असुविधाएं आई होगीं, लेकिन सरकार प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण के लिए प्रतिबद्व है और इस दिशा में निर्णायक एवं ठोस कदम उठाए जा रहे है। प्रदेश सरकार द्वारा लागू किए जा रहे एतिहासिक फैसलों से राज्य के साथ- साथ उचाना के लोगों को भी भरपूर फायदा मिलेगा। इस अवसर पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढाण्डा, जजपा के जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, उचाना के एसडीएम राजेश कोथ सहित उपमण्डल के अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

568
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.