Big News HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

नगर के एकमात्र रामसर पार्क को सौंदर्यकरण के नाम पर पूरी तरह से उजाड़कर रख दिया

VS News India | Sanjay Kumar | Safidon : – नगर के एकमात्र रामसर पार्क को सौंदर्यकरण के नाम पर पूरी तरह से उजाड़कर रख दिया गया है। एक सुंदर पार्क आज एक खण्डहर के रूप में तबदील हो गया है। इस पार्क में आज चारों ओर उजाड़, घास ही घास, टूटी हुई दीवारे, गंदगी ही गंदगी, कबाड़ का सामान, आवारा घूमते हुए पशु व शराब पीते हुए लोग नजर आते हैं। इस इकलौते पार्क में पहले सैंकड़ों लोग सैर करने के लिए आते थे लेकिन आज यहां आते हुए हर कोई डरता है। गौरतलब है कि इस पार्क का सौंदर्यकरण करने के लिए पालिका ने करीब सवा दो करोड़ रूपए का टैंडर किया गया था। इस कार्य के ठेकदार ने पार्क में चारो ओर तोडफ़ोड़ करके ढहा दिया और अब उसने यह कहकर अपना झाड लिया है कि उसकी पालिका द्वारा पेमैंट नहीं हो रही है। पार्क में पड़ा लाख्खों रूपए का सामान थोड़ा-थोड़ा करके चोर चुराकर ले जा रहे हैं। चोरी का सिलसिला तब जारी है जब इस पार्क में चौंकीदार की तैनाती है।

पार्क के अंदर आवारा पशुओं में भी अपना घर बना लिया है। पार्क में सारा दिन खुलेआम आवार पशु घूमते हैं। पार्क के तालाब के अंदर जो किश्ती थी उसमें किसी अज्ञात द्वारा आग लगा दी गई है। पार्क के डस्टबिन टूटे हुए हैं जिसके कारण चारों ओर गंदगी जमा हो गई है। पार्क की गंदगी को उठाने के लिए यहां पर एक टैंपू छोड़ा गया था। संभाल के अभाव में यह टैंपू खुद एक कबाड़ का रूप ले चुका है। शराबियों के लिए पार्क एक मौज-मस्ती का ठिकाना बन चुका है। जहां देखों शराब पीते लोग व उनके द्वारा खाली की गई शराब की बोतलें पड़ी हुई दिखाई पड़ती है। पार्क में शराबियों द्वारा शराब पीकर गंदी-गंदी गालियां देना व झगड़ा करना आम बात हो गया है। पार्क में समाज की बहु-बेटियों का आना दूभर हो गया है।

पार्क के माली तो तैनात है लेकिन वे अपनी ड्यूटी पर नहीं आते जिसके कारण पार्क जंगल में तबदील हो रहा है। इस पार्क के तालाब के पानी को सुखा दिया गया है और इसमें तैरने वाली सुंदर-सुंदर बत्तखों का जीवन संकट में है। आवार कुत्ते उन्हे नौचने को दौड़ते है लेकिन लोग उन्हे किसी तरह से बचाते हैं। पूर्व पालिका अध्यक्ष मनोज दीवान कहते हैं कि यह पार्क पहले ही अच्छा था और अब इससे सुंदर बनाने के नाम पर तहस-नहस कर दिया गया है। सफीदों प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। नगर के लोगों में इस पार्क की बदहाली को लेकर भारी रोष व्याप्त है। उन्होंने प्रशासन से अनुरोध किया कि वह इस पार्क की सूध ले।

104
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.