फसलों की कटाई व बिक्री करने में किसानों को नहीं होने दी जायेगी परेशानी 
HARYANA JIND KHAS KHABAR

फसलों की कटाई व बिक्री करने में किसानों को नहीं होने दी जायेगी परेशानी 

VS News India | Jind : – सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि कोरोना के चलते किसानों को फसलों की कटाई व बिक्री में कोई परेशानी नहीं होने दी जायेगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा व्यापक प्रबंध किये जा रहे है। फसलों की बिक्री के लिए गांवों में अस्थाई अन्न खरीद केन्द्र स्थापित कर दिये गये है और फसलों की कटाई के लिए हर जिले में पर्याप्त कम्बाईन मशीनों की व्यवस्था करवा दी जायेगी। पंजाब व अन्य राज्यों से आने वाली कम्बाईन मशीनों को प्रदेश में प्रवेश करने से नहीं रोका जायेगा, लेकिन निगरानी अवश्य रखी जायेगी।  श्री रमेश कौशिक ने यह जानकारी स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार ठोस सकारात्मक कदम उठा रही हैं। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित केस मिले है, लेकिन इसके बावजूद भी हिन्दूस्तान, ब्राजील, अमेरीका जैसे दूनियां के शक्तिशाली देशों की सहायता कर रहा है। जिसकी प्रशंसा दूनिया के कई देशों में हो रही है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे देश में कोरोना वायरस को हराने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करें ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति तक भोजन, पानी व दवाईयां इत्यादि पर्याप्त मात्रा में पहुंचाया जा सके। उन्होंने साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने की भी अपील की। 
सांसद ने कहा कि किसानों को  फसल कटाई व बिक्री में कोई परेशानी न हो, इसके लिए  हर दो- तीन गांवों के लिए एक अन्न खरीद केन्द्र स्थापित करवा दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जब किसान इन अन्न खरीद केन्द्रों में फसल की बिक्री के लिए पहुंचे वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने इन विकट परिस्थितियों में शासन व प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग देने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं, समाज सेवकों, सफाई कर्मियों, डॉक्टरों व पुलिस कर्मियों व प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक मिडिया का भी धन्यवाद किया। उन्होंने यह भी कहा कि इन परिस्थितियों में जो लोग पूर्ण सहयोग कर रहे है वे वास्तव में राष्ट्र के सच्चे सेवक है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास दवाईयों, खाद्य सामग्री व अन्य आवश्यक चीजों की कोई कमी नहीं है। साथ ही उन्होंने लॉकडाउन की अनुपालना करने का आग्रह किया।  सांसद ने कहा कि कोरोना को देश से भगाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जब भी देशवासियों का आहवान किया। तब- तब प्रधानमंत्री को जनता का भरपूर सहयोग मिला है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भी समय- समय पर प्रदेशवासियों से संवाद स्थापित कर रहे ताकि कोरोना वायरस हराया जा सके। जनता भी इस लॉकडाउन व कोरोना की लड़ाई में अपना पूर्ण सहयोग दे रही है। 
डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने पत्रकारों को बताया कि जिला में मात्र एक कोरोना पोजिटिव केस मिला है। एतिहात के तौर पर जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तमाम प्रबंध पूर्ण किये जा चुके है। किसानों को फसल बिक्री व कटाई में कोई दिक्कत न आये, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला में उपलब्ध 218 कम्बाईनों की सूची तैयार कर ली है। इसके अलावा पंजाब प्रांत से आने वाली 265 कम्बाईन मशीनों की भी सूची बनाई गई है। इन कम्बाईनों को जिला में प्रवेश करवाया जायेगा। यहीं नहीं दो सौ ऐसी कम्बाईन मशीनें भी चिन्हित की गई है जो प्रदेश के पलवल व अन्य जिलों में फसल की कटाई करते हुए जींद जिला में पहुंचेगीं। उन्होंने कहा कि फसल खरीद के लिए अस्थाई मण्डियां भी बनाई जा रही है। 
इस अवसर जींद के विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा, राई के विधायक मोहन लाल बड़ौली, हरियाणा हाऊसिंग फैण्डरेशन के चेयरमैन डॉ. ओपी पहल, भाजपा के जिला प्रधान अमरपाल राणा, बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, डीआईजी अश्विन शैणवी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी देवराज ढांगी समेत कई पदाधिकारी व अधिकारी उपस्थित रहे।  

560
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *