www.fasalhry
HARYANA JIND KHAS KHABAR

फसलों का पंजीकरण 19 अप्रैल तक पोर्टल पर करवा सकते हैं दर्ज : डॉ. आदित्य दहिया

VS News India | Jind : – उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया  कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत पोर्टल पर रबी फसल के अंतर्गत  किसान गेहूं की फसल का पंजीकरण आगामी 19 अप्रैल  तक  करवा सकते है।  इस पोर्टल पर अब तक  दस हजार 312  किसानों ने अपना पंजीकरण  करवाया है ।  जिन किसानों ने अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया वे किसान अपने  गांव से संबंधित सरल केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान स्वयं भी www.fasalhry.in  की साईट पर स्वयं भी पंजीकरण करवा सकते हैं।  उपायुक्त ने पंजीकरण के संबंध में सभी पंचायत  प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि इस बारे  वे गांवों में मुनादी करवाए और कोरोना  वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग  बारे किसानों को जागरुक करें और इसकी पालना करवाना सुनिश्चित करें ।
उपायुक्त डॉ.  आदित्य दहिया ने बताया कि  2० अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरु की जाएगी। किसान अपनी गेंहूं की फसल का पंजीकरण ऑनलाइन अवश्य करवा लें ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने मेें किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। फसल लेकर मंडी में आने वाले किसान प्रशासन के दिशा निर्देशों की  अनुपालन करें तथा मुंह को मास्क या कपड़े से ढक कर रखें। किसान मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखें।
उपायुक्त  ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए गेंहूं की फसल का पंजीकरण किया जा रहा है, ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार परेशानी न हो।
उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद केवल पंजीकृत किसानों से ली जाएगी, इसलिए किसान 19 अप्रैल तक अपना पंजीकरण फसलएचआरवाईडॉटइन (fasalhry.in) पोर्टल पर स्वयं या संबंधित सीएससी सैंटर से अवश्य करवा लें। उन्होंने बताया कि पहले से बनाए गए खरीद केंद्रों के अतिरिक्त सरकार द्वारा अन्य जगह भी चिह्निïत की जा रही है। पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर गेहूं खरीद का मैसेज भेजा जाएगा ।  जिसमें गेहूं बेचने हेतू संबंधित मंडी, दिनांक व समय का ब्यौरा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान उसी निर्धारित दिन व समय पर निर्धारित मंडी में अपने फसल लेकर जा सकता है।
गेंहू खरीद कार्य की व्यवस्था को लेकर एसडीएम ने किया अनाज मण्डी व परचेज सैंटरों का दौरा : एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने शनिवार को अनाज मण्डी के प्रधान व कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ बैठक की और गेहूं खरीद कार्य को लेकर उन्हें दिशा- निर्देश दिये। बैठक में मार्किट कमेटी के सचिव जागड़ा भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि 2० अप्रैल से गेहूं खरीद का कार्य शुरू हो जायेगा। इससे पूर्व अनाज मण्डियों व परचेज सैंटरों में आवश्यक प्रबंध कर लिये जायें ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।
उन्होंने मार्किट कमेटी के सचिव को भी निर्देश दिये कि वे फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए पेयजल, साफ- सफाई व अन्य तमाम सुविधाओं का पूर्ण प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते मण्डियों/खरीद केन्द्रों में आने वाले किसानों को बचाओं के उपाये अपनाने के लिए जागरूक करें । उन्होंने किसानों को अपील की कि वे अपनी फसल बेचने के लिए आये तब मास्क, सेनिटाईजर का उपायोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखे।

796
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *