HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

देर रात टूट गया गांव सिंहपुरा-बहादुरपुर के पास राजबाहा नंबर 3

VS News India | Sanjay Kumar | Safidon : – उपमंडल सफीदों के गांव सिंहपुरा-बहादुरपुर के पास देर रात राजबाहा नंबर 3 देर रात टूट गया। राजबाहा टूटने के कारण आसपास के सैंकड़ों एकड़ खेत जलमग्र हो गए। राजबाहा टूटने की सूचना जैसे ही ग्रामीणों को मिली तो काफी तादाद में ग्रामीण मौके पर जमा हो गए। ग्रामीणों ने इसी सूचना नहरी विभाग को दी। विभाग के अधिकारियों ने अंटा हैड से राजबाहे का पानी बंद करवाया। मिली जानकारी के अनुसार देर रात गांव सिंघपुरा व बहादुरपुर के बीच अचानक राजबाहा नंबर 3 टूट गया। राजबाहे का पानी खेतों से होते हुए गांव तक पहुंचा तो ग्रामीणों की इसकी खबर लगी।

Bajinder Saini EA3

मौके पर काफी तादाद में ग्रामीण इक_ा हो गए और नहरी विभाग के अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया। रात में विभाग ने राजबाहे का पानी अंटा हैड से बंद करवा दिया तथा सुबह तक पानी पूरी तरह से बंद हो गया। मंगलवार सुबह नहरी विभाग की टीम जेई जसबीर के नेतृत्व में मौके पर पहुंची। राजबाहे को पाटने के लिए पोपलाईन मशीन को भी मंगवाया गया। उसके बाद विभाग के मजूदरों व किसानों ने कई घंटों तक सामुहिक प्रयास करके प्लास्टिक के कट्टों को मिट्टी से भरकर दरार वाले स्थान पर डाले और मशीन ने उसके ऊपर मिट्टी डालकर दरार को बंद कर दिया। मौके पर पहुंचे विभाग के जेई जसबीर सिंह ने बताया कि नाईट स्टाफ को सूचना मिली कि दरार आ गई है।

उन्होंने रात में प्रयास किए लेकिन प्रयास सफल ना होते देखकर रात में पीछे से पानी बंद करवा दिया गया था। सुबह इस दरार को बंद करने का कार्य शुरू करवाया गया था और दोपहर तक यह कार्य संपन्न हो गया। उन्होंने किनारा टूटने का कारण चूहों द्वारा बनाए गए बिल बतलाया। इस हादसे में गनीमत यह रही कि गेंहू की फसल कट चुकी थी, अन्यथा किसानों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता था। किसानों का कहना था कि उन्होंने खेतों में मक्का, ज्वार व मूंग लगा रखी थी। एक  किसान ने बताया कि उसने चार-पांच एकड़ जमीन में पानी की पाइप दबाने का काम चालू किया हुआ था। राजबाहा टूटने के कारण फसलों व पाईप लाईन दबाने के कार्य में नुकसान पहुंचा है।

145
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *