HARYANA JIND VS NEWS INDIA

शरीर को स्वस्थ रखने में पानी का विशेष महत्व : डॉ. भोला

VS News India | Jind : – नागरिक अस्पताल के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. राजेश भोला ने कहा कि गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हमें खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए, खासकर पानी का। क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने में पानी का विशेष महत्व होता है। अशुद्ध पानी हजारों बीमारियों की जड़ है। इसलिए हमें शुद्ध पानी ही पीना चाहिए। डॉ. भोला शुक्रवार को सफीदों रोड नए बाईपास पर एक उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ संदीप मान व आदित्य कुंडू भी साथ मौजूद रहे। डॉ. भोला ने कहा कि एक व्यस्क के शरीर में कुल भार का 65 प्रतिशत पानी होता है। हमारे शरीर से प्रतिदिन 2.3 से 2.8 लीटर तक पानी विभिन्न रास्तों से बाहर निकल जाता है। इस प्रकार यदि हम देखें तो पानी का हमारे शरीर में विशेष महत्व है।

इसलिए हमें पीने में शुद्ध पानी का ही प्रयोग करना चाहिए। सफर में जाते समय घर से ही अपने साथ पानी लेकर चलें। यदि हम पीने में शुद्ध पानी का प्रयोग नहीं करेंगे तो हमारे शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियां घर कर लेंगी। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी की शुद्धता का विशेष ध्यान रखें। हमारी थोड़ी सी लापरवाही हमारे शरीर पर भारी पड़ जाएगी। इस दौरान डॉ. भोला ने लोगों से जल बचाने की अपील करते हुए कहा कि पृथ्वी में तीन चौथाई हिस्सा पानी का है। बावजूद इसकेभी पेयजल की समस्याए दिन-प्रतिदिन हमारे सामने आ रही है। यदि पानी की बर्बादी के ऊपर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाली पीढिय़ों के सामने पानी की समस्या खड़ी हो जाएगी।

डॉ. भोला ने जल ही जीवन का संदेश देते हुए लोगों से पानी की बर्बादी को रोककर पानी बचाने की तरफ ध्यान का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि जल स्तर को बनाए रखने के लिए हमें बरसात के पानी को जमीन में रिर्चाज करना होगा। वहीं घरों में आर.ओ से वेस्ट होने वाले पानी का भी सद्उपयोग करना होगा। आर.ओ. से निकलने वाले खराब पानी का कपड़े धोने, नहाने व साफ-सफाई में प्रयोग कर सकते हैं।

212
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *