HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

ऐंचरा खुर्द में हरियाली तीज कार्यक्रम का किया गया आयोजन

VS News India | Sanjay Kumar | Safidon : – हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उपमंडल के गांव ऐंचरा खुर्द में हरियाली तीज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि जिला परिषद जींद सीईओ डा. किरण सिंह ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीडीपीओ सफीदों कीर्ति सिरोहीवाल ने की। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में अनेक उत्पादों प वस्तुओं के स्टाल लगाए गए। वहीं डाले गए झूलों में अतिथियों व ग्रामीणों ने झूलकर भरपूर आनंद उठाया। इस मौके पर अनेक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। रस्सा खींचो प्रतियोगिता में औरतों में पहला स्थान पर रामरती, लड़कियों में पहले स्थान पर सोनिया व लड़कों में सुशील ने पहला स्थान प्राप्त किया। नींबू चम्मच दौड़ में महिलाओं में प्रथम स्थान पर पूनम, दूसरे स्थान पर दीपा व तीसरे स्थान पर पिंकी रही। सभी विजेता महिलाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

अपने संबोधन में जिला परिषद जींद सीईओ डा. किरण सिंह ने कहा कि तीज त्यौहार हमारी संस्कृति की खूबसूरती है। जब इन परंपराओं को भक्ति-भाव में डूबकर उपवास और आराधना के साथ मनाया जाता है तो लगता है ईश्वर स्वयं आशीर्वाद देने धरा पर उतर आए हों। सावन के आगमन के साथ ही बारिश की रिमझिम फुहारों से स्नान करके पूरी धरती प्रफुलित व हरीभरी हो जाती है और धरती का हर प्राणी एक असीम आनंद का अनुभव करता है। इस सुंदर वातावरण में हमारे पर्वों-उत्सवों का मजा चौगुना हो जाता है। तीज-त्योहार प्रकृति के सौंदर्य के आभूषण से सज जाते हैं। महिलाओं के व्रत उपवासों में श्रद्धा भक्ति के साथ वातावरण की सुंदरता भी शामिल हो जाती हैं। तीज का पर्व त्यौहारों के आने का एक संकेत होता है।

अपने संबोधन में बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल ने कहा कि हमारी संस्कृति तीज-त्यौहारों, पर्व-उत्सवों से सजी है। कहा भी जाता है भारतीय संस्कृति में सात वार और नौ त्यौहार हैं। हमारे बड़े-बुजुर्ग कहते आए हैं कि तीज आई थी और त्योहारों का बीज बो गई थी। हमें अपने रीति-रिवाजों के अनुसार अपने जीवन में त्योहारों को जरूर संजोकर रखना चाहिए। इस मौके पर राजेंद्र मलिक, रमेश शर्मा, मनजीत खर्ब, जगजीत पटवारी, एससीपीओ नरेश, सुभाष शर्मा, रमेश गायक, रमेश नंबरदार, मा. आजाद, मा. मुकेश, राजेश खान व नवीन शर्मा मौजूद थे।

423
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.