HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

सफीदों के एसडीएम आनंद कुमार ने किया उपमंडल के दर्जनभर गांवों का दौरा

VS News India | Sanjay Kumar | Safidon : – सफीदों के एसडीएम आईएएस डा. आनंद कुमार शर्मा ने गांवो में जाकर गिरदावरी के कार्य की जांच की। एसडीएम ने उपमंडल के गांव कालवा, हाट, मोरखी, ऐंचरा कलां, पाजू खुर्द, बेरी खेड़ा, सिंघाना व आफताबगढ़ के खेतों में पहुंचकर खरीफ फसलों की गिरदावरी की पड़ताल की। उन्होंने गांवों में भूमि के रकबे की जानकारी लेते हुए किसानों द्वारा खरीफ सीजन में की गई फसलों की बिजाई का मिलान किया और संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट ली। इसके अलावा उन्होंने सिजरा से फसलों का मिलान किया तथा ऑनलाईन अपलोड किए गए फसलों के विवरण की जांच की।

उन्होंने गिरदावरी के कार्य में लगे अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे गिरदावरी का कार्य निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से करें। एसडीएम ने मौके पर तहसीलदारों व पटवारियों को फसल के मिलान के दौरान खामियां मिलने पर उन्हे आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे इन खामियों को दुरूस्त करके उन्हे रिपोर्ट करें। डा. आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि सरकार गिरदावरी के माध्यम से एकत्रित आंकड़ों को आधार बनाकर ही किसानों के हित में नई-नई नीतियां बनाती हैं। यही नही ऑनलाईन गिरदावरी के माध्यम से किसान भी अब घर बैठे अपनी फसल को देख सकता है जिससे इसमें पारदर्शीता आती है।

उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग रबी और खरीफ फसलों को गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करके सरकार को भेजता है। सरकार के निर्देश पर ही गिरदावरी रिपोर्ट में सही आंकड़े आए इसके लिए ई- गिरदावरी प्रणाली अपनाई जा रही हैं। फसलों की ई-गिरदावरी मौके पर जाकर ऑनलाइन होती है। उन्होंनेे राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसलों की गिरदावरी करते समय ध्यानपूर्वक फसलों का ब्योरा दर्ज करना सुनिश्चित करें।

107
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.