VS News India Search Thumbnail
HARYANA Hisar VS NEWS INDIA

कोरोना महामारी के दौरान नकली ऑक्सीमीटर एप्स के द्वारा होने वाली धोखाधड़ी से बचें नागरिक: डीआईजी बलवान सिंह राणा

Vs News India | Hisar :-कोरोना महामारी के दौरान नकली ऑक्सीमीटर एप्स के द्वारा होने वाली धोखाधड़ी को लेकर डीआईजी बलवान सिंह राणा ने नागरिकों को सावधान किया है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट पर यूआरएल लिंक के माध्यम से ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए मोबाइल ऑक्सीमीटर एप्स प्रदान करने का झांसा दे रहे हैं। साइबर अपराधियों ने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले कोविड संबंधित एप्स बनाए है। डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को बेवकूफ बनाकर फ्रॉड किया जाता हैं। लोग सोचते है कि इन एप्स से ऑक्सीजन का स्तर जांचना आसान है लेकिन यह बेहद खतरनाक है। इसके जरिए साइबर अपराधी आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच जाते है और गुगल पे, फोन पे तथा पेटीएम इत्यादि के लिए फिंगरप्रिंट डेटा का उपयोग करते हैं। नकली ऑक्सीमीटर एप्स डेटा तक पहुंचने और धोखाधड़ी गतिविधियों को अंजाम देने में सक्षम है। नागरिक इन एप्स को मुफ्त में डाउनलोड करते हैं। वे सोचते हैं कि ऑक्सीजन स्तर जांचने का यह त्वरित और सस्ता माध्यम है। लोगों को ऐसे एप्स से सावधान रहना चाहिए क्योंकि इनके माध्यम से आसानी से आपका डेटा हैक किया जा सकता है।

Bajinder Saini EA3

एक बार जब उपयोगकर्ता एप्स डाउनलोड करते हैं, तो यह ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए फोन, लाइट, कैमरा और फिंगर प्रिंट स्कैनर का उपयोग करता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ जालसाज आपके डेटा तक पहुंचने में सक्षम हैं। ये एप्स फोटो गैलरी एक्सेस करने की अनुमति ले लेती है, जिसके बाद फोटो गैलरी के माध्यम से जाकर खातों को हैक किया जा सकता है। एप्स के माध्यम से इनबॉक्स में आए उन एसएमएस को भी पढ़ा जा सकता है, जिनमें बैंक खाता लेनदेन अलर्ट और ओटीपी भी होते है। रोमांचक लिंक और पीडीएफ के माध्यम से भी साइबर अपराधी लोगों को आकर्षित करते हैं और लिंक पर क्लिक किया जाता है तो अपराधी डेटा आसानी से एक्सेस कर लेते हैं।

Singhs Computer Education Assandh Ad

डीआईजी ने आमजन से अपील की है कि वे कभी भी ऐसा कोई एप डाउनलोड ना करें और किसी लिंक पर भी क्लिक ना करें जो कपटपूर्ण दावे करता हो। उपयोगकर्ता को ऑक्सीमीटर के काम करने के बारे में सतर्क रहना चाहिए, ऐसे उपकरण के लिए भौतिक एसपी-02 रक्त ऑक्सीजन सेंसर की आवश्यकता होती है और हृदय गति को पढऩे के लिए एक फिजिकल हार्टबीट सेंसर और बाजार में उपलब्ध स्मार्ट डिवाइस की आवश्यकता होती है। इसलिए ऑक्सीजन स्तर जांचने के लिए धोखाधड़ी वाली एप्स को डाउनलोड करने से पहले ध्यान से सोचे और डाउनलोड के समय एप्स द्वारा मांगने वाली अनुमति की समीक्षा करें।

86
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *