HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

आने वाली पीढि़ को समृद्ध व स्वस्थ देखना चाहते हो-तो अधिक से अधिक लगाएं पेड़: दहिया

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – कस्बे की श्री स्वामी गौरक्षानन्द गौशाला में रविवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एक दिन में 11 त्रिवेणी लगाकर क्षेत्र में नया रिकार्ड बनाया गया। कार्यक्रम में रोहतक से मार्केटिंग बोर्ड के एसई नवीन दहिया ने बतौर मुख्यातिथि एवं वन विभाग सफीदों के रेंज अधिकारी रमेश कुमार यादव ने विशिष्ट अतिथि शिरकत की। इस दौरान राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवार्डी सुभाष ढिग़ाना, एडवोकेट सियाराम भारद्वाज, योगिता भारद्वाज, पर्यावरण मित्र दलबीर रजाना व समाजसेवी रामकुमार तुषीर की टीम के साथ अतिथियों ने वृक्ष रोपित किए। साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए लोहे के झाल 
भी लगाए। इस अवसर पर एसई नवीन दहिया ने कहा कि वृक्ष न केवल हमें फल व लकड़ी प्रदान करते हैं, बल्कि प्रदूषण को दूर कर जीवन के लिए आवश्यक गैस आक्सीजन भी प्रदान करते हैं।

पौधे के साथ में समाजसेवियों की टीम एवं अधिकारीगण।

वृक्ष वर्षा कराने में सहायक तो हैं ही, मृदा अपरदन को रोकने में इनकी भी अहम भूमिका होती है। पेड़ पौधों का मानव जीवन में विशेष महत्व है, यदि हम आने वाली पीढिय़ों को समृद्ध व स्वस्थ देखना चाहते हैं तो अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने की जरूरत है। वहीं फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर रमेश यादव ने कहा कि मात्र पौधा लगा देने से काम खत्म नहीं हो जाता, बल्कि जब-तक पौधा एक पेड़ का रूप ना ले लेता उसकी एक बच्चे की तरह देखभाल करनी जरूरी है ।

उन्होंने कहा कि पेड़ हमें शुद्ध वायु व आक्सीजन देने का काम करते हैं। हमारा जीवन वृक्षों के बिना संभव नही हैं। इसलिए वृक्ष जीवन का आधार होते हैं। इस कार्यक्रम सभी ने ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उन्हें पेड़ बनाने तक देखभाल करने की प्रतिज्ञा की। क्योंकि वृक्षों के कारण ही हम जिंदा है। एडवोकेट सियाराम भारद्वाज ने कहा कि हर व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने का संकल्प लेना चाहिए। वृक्षों की ताजा हवा कई बीमारियों से दूर रखती है। उन्होंने सभी को घरों के आस-पास के खाली जगहों पर पौधे लगाने की सलाह दी। सभी सदस्य नि:स्वार्थ भावना से समाज के उत्थान के लिए सतत प्रयास करते रहते है। इस अवसर पर गौशाला के उपप्रधान रामेश्वर दास गुप्ता, महासचिव रणधीर सैनी एवं शलेंद्र दीवान, अरुण खर्ब, प्राचार्य बबरूभान भारद्वाज, सतीश भारद्वाज, विनोद सैनी, ब्लाक समिति सदस्य संजय कुमार आदि ने पौधारोपण करके पौधे को पेड़ बनाने की शपथ ली। 

453
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *