गंदगी मुक्त भारत अभियान ने गांवों को दिया सौंदर्यीकरण का रूप
HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

गंदगी मुक्त भारत अभियान ने गांवों को दिया सौंदर्यीकरण का रूप

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ब्लॉक के 45 गांवो में गंदगी मुक्त भारत अभियान पूरे जोर-शोर से चला हुआ है। अभियान 15 अगस्त को संपन्न होना है। ऐसे में पूरे खंड में 45 सक्षम युवक-युक्तियां गांव- गांव जाकर गलियों से गंदगी हटाना के साथ-साथ सौंदर्य करण को लेकर अन्य गतिविधियों पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैं। यह अभियान ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अनिल की देखरेख में चल रहा है। कोऑर्डिनेटर अनिल कुमार ने बताया कि इस अभियान में ओडीएफ, कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्य फोकस गांव की गलियों से गंदगी हटाना है। ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अनिल कुमार ने बताया कि प्रत्येक गांव में 5- 7 सक्षम युवक-युवतियों की टीमें लगी हुई है । 15 अगस्त तक हर गांव को सौंदर्य करण का रूप दिया जाएगा। साथ ही बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल ने बताया कि इस गंदगी मुक्त भारत अभियान में हमारी ग्राम पंचायतें कूड़े के लिए एक अलग से ठोस कचरा सैड भी बनवा रहे हैं। जिसमें 24 ग्राम पंचायत को चयनित किया गई हैं।

दर्जनभर ग्राम पंचायतों में सैड संपूर्ण रूप से बनकर तैयार हैं। ऐसे में उन गांव से गंदगी को हटाकर सौंदर्यकरण का रूप दिया जाएगा और साथ ही गांव में किसी भी प्रकार की बीमारी ना फैले इसलिए हर गली को गंदगी मुक्त बनाया जाएगा। सक्षम युवतियों के साथ समय समय पर गांव के सरपंच व ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अनिल कुमार भी मौके का निरीक्षण कर रहे हैं। अभियान का समापन 15 अगस्त को होना है। यह अभियान एडीसी सतेंद्र दूहन की दिशा निर्देश पर चल रहा है।

408
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.