HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

मार्केट कमेटी ने सब्जी मंडी से रेहडिय़ा हटाने का सुनाया फरमान तो रेहड़ी लगाने वालो ने व दुकानदारों ने किया धरना प्रदर्शन

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – मार्केट कमेटी सफीदों द्वारा सब्जी मंडी से रेहडिय़ा हटाने के फरमान के विरोध में मंगलवार को दुकानदारों ने धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने मार्केट कमेटी के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया। दुकानदार रोज-रोज के नोटिसों व मुनादियों से परेशान थे। जिसके चलते वह मंगलवार सुबह ही अपनी-अपनी दुकानें बंद करके सब्जी मंडी गेट पर धरना देकर बैठ गए। दुकानदारों ने सब्जी मंडी के दो गेटों में से एक गेट की की तालाबंदी भी की। दुकानदार सतीश, राजेश, सोनू, रामफल आदि ने कहा कि मार्केेट कमेटी सफीदों यहां के दुकानदारों को अवैध कब्जे हटाने के नाम पर बर्बाद करने पर तुली हुई है। इस ऐतिहासिक मंडी में पिछले 50 वर्षों से सैंकड़ोंं दुकानदार सब्जी बेचकर अपने परिवारों का पालन पोषण कर रहे हैं। इस सब्जी के साथ सफीदों के किरयाणा, कपड़ा, स्टेशनशरी व अन्य दुकानदारों का धंधा जुड़ा हुआ है। क्योंकि हर रोज सुबह गांवों व नगर के सैंकड़ों लोग व छोटे दुकानदार सब्जी लेने के लिए इस मंडी में आते है।

वे लोग सब्जी के साथ-साथ इसके साथ सटे बाजारों से अन्य सामान भी खरीदकर अपने घरों को जाते हैं। सब्जी मंडी का कोई व्यक्ति इन गरीब लोगों को सताने के लिए अवैध कब्जों की बात कहकर बार-बार सीएम विंडो में शिकायतें कर रहा है। सरकार द्वारा सीएम विंडो लोगों की समस्याएं निपटाने के लिए बनाई गई है। लेकिन कुछ लोग उसका दुरुपयोग करके लोगों के लिए समस्याएं पैदा कर रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि जब तक इस समस्या का समाधान नहीं होता वह धरने से उठने वाले नहीं है। कई घंटों तक चले धरने व प्रदर्शन के सिलसिले के उपरांत दोपहर को मार्केट कमेटी सचिव अनिल दिक्षित मौके पर पहुंचे। सचिव ने दुकानदारों को आश्वासन दिया कि किसी के साथ भी गलत नहीं होने दिया जाएगा। इस मामले में उच्चाधिकारियों से बातचीत करके एक कमेटी का गठन किया जाएगा। गठित कमेटी जो निर्णय देगी, उसी के आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मार्केट कमेटी सचिव ने सब्जी मंडी के बूथ मालिकों, दुकानदारों, रेहड़ी वालों एवं मासाखोरों को नोटिस जारी करके कहा था कि सब्जी मंडी सफीदों में किए गए नाजायज कब्जों को हटाने के बारे में उन्होंने पहले भी कई बार नोटिस जारी किए है। लेकिन किसी ने भी अपने नाजायज कब्जे आज तक नहीं हटाए हैं। वे अपने नाजायज कब्जे स्वयं हटा के लिए कहा गया था, अन्यथा मियाद बीतने के पश्चात मार्केट कमेटी द्वारा सभी अवैध कब्जे कभी भी हटाए जा सकते हैं। मियाद गुजरने के बाद कोई सुनवाई का कोई मौका नहीं दिया जाएगा। इस नोटिस के बाद मामला गहरा गया था। सोमवार सांय को मार्केट कमेटी के ओर से सब्जी मंडी में फिर से मुनादी करवाई गई थी। मुनादी में आज मंगलवार को साढ़े तीन बजे तक कब्जे स्वयं हटाने की बात कही गई थी। इस मुनादी के पश्चात दुकानदान व रेहड़ी वाले सकते मेंं आ गए धरना व प्रदर्शन करने का फैसला लिया।

इस मामले में मार्केट कमेटी सख्चिव अनिल दीक्षित का कहना था कि सब्जी में अवैध कब्जों की बार-बार शिकायतें आ रही थी और शिकायतों पर ही कार्रवाई की जा रही है। मार्केट कमेटी किसी का नुकसान करने के लिए आमादा नहीं है। उनकी अधिकारियों से इस मामले में बातचीत हुई है। इस संबंध में जल्द ही एक कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी इस सारे मामले को देखेगी तथा कमेटी जो फैसला लेगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

371
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *