HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

लिंगानुपात को सुधारने के लिए सफीदों में चली अनूठी मुहिम

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – सफीदों: उपमंडल के गांव बसीनी का लिंगानुपात सुधारने के लिए नेम प्लेट अभियान की शुरूआत की गई। बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मेरी बेटी-मेरी शान शिविर लगवाया गया। जिसमें एसडीएम मनदीप कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में पहुंचने पर गांव की लड़कियों ने एसडीएम का भव्य स्वागत किया। इस दौरान एसडीएम मनदीप कुमार ने गांव बसीनी में लड़कियों के नाम की प्लेट लगाकर मेरी बेटी-मेरी शान अभियान की शुरूआत की। एसडीएम मनदीप कुमार ने बताया कि गांव बसीनी में 111 घरों में लगाई जाऐंगी, ताकि गांव के अभिभावक बेटियों के मान सम्मान में किसी भी प्रकार की कमी ना आए। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गांव की महिलाओं को भी बेटी बचाओ-बचाओ बेटी और पढ़ाओ बेटी खिलाओ के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही एसडीएम मनदीप कुमार ने शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी रही गांव की छात्रा अनमोल कोर ,कृतिका व राजबाला को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया गया। एसडीएम मनदीप कुमार ने कहा कि बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कम नही है। वे हर क्षेत्र में अव्वल साबित हो रही है।

बेटियों को कमतर आंकने का जमाना भूतकाल हो चुका है। इसलिए लड़कियों को बोझ न मानकर इन्हें खूब पढ़ाए, लिखाएं व खिलाएं तथा आगे बढऩे में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात को संतुलित करने के लिए उपमंडल प्रशासन द्वारा यह मुहिम शुरू की गई है। जिन गांवों का लिंगानुपात बिगड़ा हुआ है,उन सभी गांवों में लड़कियों के घर के आगे उनके नाम से नेम प्लेट लगवाई जाएगी, ताकि समाज में यह जागरूकता फैलाई जा सकेगी कि लड़कियां लड़कों से कम नही हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ सुमित्रा लाठर ने बताया कि बसीनी गांव में 8 लड़कों व 6 लड़कियों के जन्म्म होने पर फिलहाल लिंगानुपात 725 है। सन 2018 में 556 लिंगानुपात था। लेकिन सन 2019 में 9 लड़कों पर लड़कियों की संख्या शून्य रही। जिस कारण लिंगानुपात भी शून्य हो गया था। इसलिए जागरूक अभ्भियान चलाकर 725 पर ले जाया गया है। इस मौके पर सुपरवाइजर रितु,सोनिया, अनीता, सरपंच अमित, आंगनवाड़ी वर्कर शकुंतला आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

566
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *