डीएम व सीडीओ ने स्क्रीनिंग केन्द्र का लिया जायजा
Shravasti Uttar Pradesh VS NEWS INDIA

डीएम व सीडीओ ने स्क्रीनिंग केन्द्र का लिया जायजा

VS News India | Reporter – Vinay Balmiki | Shravasti : – जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी एवं मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने तहसील जमुनहा के अन्तर्गत सेठ प्रभुदास निरंजन मेमोरियल इण्टर कालेज, नासिरगंज स्क्रीनिंग केन्द्र का जायजा लिया और स्क्रीनिंग के लिए आये प्रवासियों का कुशल क्षेम भी जाना। जायजा लेने के दौरान ज्ञात हुआ कि प्रवासियों की सख्या अधिक है और स्क्रीनिंग टीम एक ही है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को दूरभाष से ही निर्देश दिया है कि स्क्रीनिंग टीम को तत्काल बढ़ाया जाय ताकि बाहर से आये सभी प्रवासियों की स्क्रीनिंग की जा सके। जिलाधिकारी ने वही पर उपस्थित तहसीलदार को निर्देश दिया कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय तथा बरामदों एवं कमरों में दो-दो घंटो पर झाडू के साथ-साथ पोछा अनिवार्य रूप से लगवाया जाय और स्क्रीनिंग हेतु आने वाले हर प्रवासी का पूरा विवरण दर्ज करने के साथ ही स्क्रीनिंग के बाद भोजन करवाकर राशन किट देकर तभी उन्हें घर भेजा जाय।
जिलाधिकारी ने स्क्रीनिंग स्थल पर स्वास्थ्य टीम को निर्देश दिया कि स्क्रीनिंग के बाद उन्हें यह भी बताया जाय कि होम क्वारंटाइन के दौरान सभी लोगों को 21 दिनों तक अलग वास करना है तथा अपने कपडे़ और भोजन करने वाले बर्तन स्वयं उन्हीं को धोना भी है, घर पहुॅच कर भी सोशल डिस्टेंसिग का पालन अनिवार्य रूप से करेगें और वे स्वयं उनके परिवार के सभी सदस्य मास्क अथवा मास्क के स्थान पर गमछा, दुपट्टा, रूमाल का उपयोग करेगें। होम क्वारंटाइन प्रवासी के घर से केवल एक ही सदस्य जो निगरानी टीम द्वारा नामित किया गया है उन्हें ही घर से बाहर सब्जी एवं रोजमर्रा की सामाग्री खरीदने हेतु छूट है, अन्य सदस्य घर के बाहर कदापि नही जायेगें। इससे वे स्वयं और उनका परिवार सुरक्षित रहेगा।

तदोपरान्त जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने तहसील जमुनहा के निकट बने अधिकारीयों/कर्मचारियों के आवासिय कैम्पस में पहुॅच कर, जहाॅ पर कोविड-19 भगहां में संक्रमितों का इलाज कर रहें चिकित्सकों/पैरामेडिकल स्टाॅफ जो यहा पर आवासित है उनका भी कुशल क्षेम जाना तथा भोजन, नाश्ता एवं पेयजल आदि सभी व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से रखने के लिए सम्बंधित को निर्देशित किया।तत्पश्चात गिरंट बाजार पहुॅच कर कई मोहल्लों में जाकर कई लोग जो होम क्वारंटाइन है, उनका भी कुशल क्षेम जाना और उन्हें 21 दिनो तक पूरा एहतियात बरतने के लिए निर्देश दिया। होम क्वारंटाइन लोगों को जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि वे तथा उनके परिवार के सभी सदस्य मास्क, गमछा एवं दुपट्टा का प्रयोग अवश्य करें, और हर हाल मे सोशल डिस्टेसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करेगें, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि घर की सब्जी व रोजमर्रा सामाग्री के लिए नामित व्यक्ति को ही घर से बाहर जाने की छूट है। होम क्वारंटाइन के दौरान न तो कोई रिश्तेदार व नातेदार के घर न तो वे जायेगे न ही मेहमान नवाजी के लिए अपने घर बुलायेगे। उन्होंने निगरानी समिति को निर्देश दिया कि यदि बार-बार अगाह करने के बाद भी कोई ऐसे होम क्वारंटाइन लोग जिनके द्वारा प्रोटाकाॅल का पालन नही किया जाता है तो उनको चिन्हित भी किया जाय ताकि उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। तत्पश्चात जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने कोविड-19 एल01 हास्पिटल भंगहा का भी जायजा लिया।

484
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *