गेहूं खरीद के लिए प्रशासन की तैयारी पूरी, किसानों को नहीं होगी कोई दिक्कत - डॉ० दहिया
HARYANA JIND VS NEWS INDIA

गेहूं खरीद के लिए प्रशासन की तैयारी पूरी, किसानों को नहीं होगी कोई दिक्कत : डॉ० दहिया

VS News India | Jind : – रबी फ सल की खरीद के लिए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गेहूं फ सल खरीद के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। किसानों को अपनी फसल बिक्री में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। सभी किसानों की फसल का एक.एक दाना खरीदा जाएगा।  यह जानकारी उपायुक्त डॉ० आदित्य दहिया ने रविवार को वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास को दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव सोमवार से होने वाली गेहूं खरीद बारे किए गए प्रबंधों व तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने एक.एक कर प्रदेश के उपायुक्तों व संबंधित अधिकारियों से गेहूं खरीद को लेकर किए गए इंतेजामों बारे जानकारी हासिल की। वीडियो कान्फै्रंस में अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल,मार्केटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक जे गणेशन संहित अन्य उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे ।
श्री पीके दास ने कहा कि गेहूं खरीद में किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। गेहूं की खरीद सुचारू रूप से होनी चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि किसान अपनी बारी अनुसार ही खरीद केंद्र्र पर पहुंचेए ताकि अनावश्यक भीड़ न हो। इसके लिए संबंधित सरपंच के साथ तालमेल किया जाए, ताकि वे किसानों को इस बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों पर सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखते हुए कोविड.19 संक्रमण के फैलाव को रोकने व इसके बचाव के लिए खरीद केंद्रों पर सभी आवश्यक प्रबंध होने चाहिए। गेहूं खरीद कार्य प्रदेश सरकार की गाइडलाइन व हिदायतोनुसार सुचारू रूप से करवाई जाए।
उपायुक्त डॉ०आदित्य दहिया ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि जिला में गेहूं खरीद के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है और इसके लिए तमाम आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 98  गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 35 स्थाई हैं, जबकि 63 अस्थाई गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं। गेहूं खरीद सुचारू रूप से हो और इस कार्य पर निगरानी के लिए प्रत्येक खरीद केंद्र पर अधिकारियों की जिम्मेवारी निर्धारित कर दी गई है। विशेष रूप से इस कार्य के लिए सैक्टर मजिस्ट्रेट व सुपरवाईजर की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर बारदाना का उचित प्रबंध किया गया है।
उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा इसके बचाव के लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर दिए गए हैं। खरीद केंद्र पर मॉस्क, सेनेटाइज आदि का प्रबंध किया गया है। केंद्र पर आने से पहले किसानों, श्रमिकों आदि को मॉस्क आदि उपलब्ध करवाने के साथ.साथ उनकी स्केनिंग की जाएगी तथा उनके हाथों को सेनेटाइज करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी बारी अनुसार मंडी में गेहूं बिक्री के लिए बुलाया जाएगा, इसके लिए किसान को विभिन्न माध्यमों से सूचित किया जाएगा। इसके अलावा संबंधित सरपंच को भी निर्धारित सूची से अवगत करवाते हुए बारी वाले किसान को ही मंडी में आने के लिए जागरूक किया गया है । उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की अनुपालना व सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के दृष्टिगत गेहूं खरीद कार्य दो सत्रों में किया जाएगा। पहले सत्र में प्रातरू 8 से दोपहर 2 बजे तक जबकि सायं सत्र में दोपहर 2 से सायं 8 बजे गेहंू खरीद का कार्य किया जाएगा।
आढ़तियों से सहयोग तथा किसानों से सोशल डिस्टेंस व लॉकडाउन की अनुपालना की अपील :
उपायुक्त डॉ० आदित्य दहिया ने आढ़तियों से गेहूं खरीद कार्य में प्रशासन को सहयोग देने की अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार से पहले आढ़ती प्रशासन का सहयोग करते आए हैं, उसी प्रकार इस संकट की घड़ी में भी गेहूं खरीद कार्य में सहयोगी की भूमिका निभाएं, ताकि किसान की गेहंू खरीद सुचारू रूप से हो सके। महामारी के इस संकट में हर कोई एक.दूसरे का सहयोग कर रहा है। इसलिए आढ़ती भी गेहूं खरीद कार्य में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने किसानों से भी लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंस की अनुपालना करने की अपील की है। खरीद केंद्र पर प्रशासन की ओर से निर्धारित सूची अनुसार ही किसान अपनी बारी पर खरीद केंद्र पर पहुंचे, ताकि अनावश्यक भीड़ न हो। किसान धैर्य बनाए रखें। प्रत्येक किसान की गेहूं खरीदी जाएगी।

572
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.