Big News Delhi KHAS KHABAR

वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर 3 महीने बाद लगेगी दूसरी डोज- केंद्र

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने घोषणा की है कि टीकाकरण की पहली खुराक के बाद कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को,  कोविड- 19 बीमारी से क्लिनिकल रिकवरी के बाद दूसरी खुराक को 3 महीने के लिए टाल दिया जाएगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 (NEGVAC) के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की नई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया गया है. नई सिफारिशों के अनुसार, बीमारी से उबरने के बाद कोविड-19 टीकाकरण को 3 महीने के लिए टाल दिया जाएगा. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पहली खुराक के बाद संक्रमित होने पर, दूसरी खुराक को कोविड-19 से क्लिनिकल रिकवरी के बाद 3 महीने के लिए टाल दिया जाएगा. अस्पताल में भर्ती या आईसीयू देखभाल की आवश्यकता वाले किसी अन्य गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को भी टीका लगने से पहले 4-8 सप्ताह तक इंतजार करना होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि कोई व्यक्ति वैक्सीन लगाने के या COVID से पीड़ित होने पर RT-PCR  नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट आने के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकता है. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए टीकाकरण की सिफारिश की गई है. टीकाकरण से पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट द्वारा वैक्सीन प्राप्तकर्ताओं की स्क्रीनिंग की कोई आवश्यकता नहीं.

157
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *