गांव रामनगर में त्रिवेणी के पेड़ लगाते हुए देविंद्र मलिक की टीम।
HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

एक बाल्टी ट्रस्ट ने 60 दिन में लगाए 900 पौधे और 80 त्रिवेणी पेड़

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – कुछ लोग जीवन में कठिनाई देखकर घबरा जाते है और कुछ इन्हीं परिस्थितियों में कुछ अच्छा करने की सोच भी रखते है। जी हां जिस समय लोकडाउन के दौरान लोगों घरों में कैद थे, इसी दौरान गांव रामनगर के कुछ युवाओं में समाजसेवा करने की जिज्ञासा उत्पन्न हुई और गांव के पढ़े-लिखे युवा बी.टेक अमन मलिक, आईआईटी दीपक मलिक, व्यापारी भूप सिंह, प्रमोद कुमार, जयबीर सिंह, सीमा व अक्षय व समाजसेवी देविंद्र मलिक ने मिलकर एक टीम तैयार हुई। जिन्होंंने गांव में सबसे पहले पेड़ लगाने से शुरूआत की।

गाड़ी में पौधे लेकर आते हुए प्रधान देविंद्र मलिक। 

इस दौरान उक्त सभी ने मिलकर गांवों व आस-पास के एरिया में 60 दिनों में 900 पौधे व 26 त्रिवेणी लगाने का काम किया। जिसके बाद अब उन्होंने समाजसेवा करने के लिए एक बाल्टी ट्रस्ट रजिस्ट्रर करवाकर गांव-गांव जाकर पानी बचाओ-पेड़ लगाओ मुहिम भी शुरू  कर दी है। एक बाल्टी ट्रस्ट के प्रधान देविंद्र मलिक ने बताया कि जब लोकडालन लगा हुआ था, तो समय नहीं कट रहा था। इस दौरान समाजसेवा करने की जिज्ञासा उत्पन्न हुई और साथ ही गांव के पढ़े-लिखे युवाओं ने उनका साथ दिया। जिसके बाद उन्होंने गांव में पहले पेड़ लगाने की ठानी और कोरोना दौर में आपदा को अवसर में बदलते हुए गांव रामनगर व आस-पास में लगभग 900 पौधे व 80 पेड़ त्रिवेणी के लगाए।

गांव रामनगर में त्रिवेणी के पेड़ लगाते हुए देविंद्र मलिक की टीम।

साथ ही सभी ने मिलकर उन्हें पेड़ बनाने का भी संकल्प लिया है। तब- से-अब वे समय-समय पर नहर का पानी व नुलाई तथा दवाई व उपयोगी खाद भी पौधों में ढाली जा रही है। 7 सितंबर को उन्होंने एक बाल्टी ट्रस्ट संस्था बना ली है और सभी पदाधिकारी संरक्षक संतोष, उपाध्यक्ष भूप सिंह व सदस्यों ने पानी बचाओ पड़े लगाओ की मुहिम का नारा देते हुए गांव-गांव व शहर-शहर में जाकर लोगों को पर्यावरण व पानी को बचाने के लिए जागृत करने का
काम शुरू कर दिया है।

715
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *