छात्रा के ईमेल अकाऊंट को हैक कर उसका आस्ट्रेलिया का वीजा कैंसल करवा दिया सांकेतिक फोटो
Crime HARYANA VS NEWS INDIA

शातिरों ने चालाकी से आस्ट्रेलिया का वीजा कैंसिल करवाया, एयरपोर्ट पहुंची छात्रा को लगा सदमा

VS News India | Fatehabad : – हरियाणा के फतेहाबाद शहर में साइबर क्राइम का एक मामला प्रकाश में आया है. शहर के सुंदर नगर में रहने वाली एक छात्रा के ईमेल अकाऊंट को हैक कर उसका आस्ट्रेलिया का वीजा कैंसल करवा दिया. छात्रा को अपने साथ हुई धोखाधड़ी का पता तब चला, जब वह आस्ट्रेलिया जाने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची. बाद में छात्रा के पिता ने इस बारे शहर फतेहाबाद पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस को दी शिकायत में सुन्दर नगर फतेहाबाद निवासी रोशन लाल ने कहा है कि उसकी लड़की श्रेया ने उच्च शिक्षा पूर्ण करने के लिए आस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी में जुलाई इन्टेक के लिए एडमिशन लिया था.

>आस्ट्रेलिया जाने के लिए उसने अपना वीजा फतेहाबाद के अपने एजेंट से अप्रैल 2021 में तैयार करवाया और 20 अप्रैल 2021 को श्रेया ने विक्टोरिया यूनिवर्सिटी, सिडनी का अपना वीजा प्राप्त कर लिया. उस समय कोरोना के कारण आस्ट्रेलिया की फ्लाइट बंद थी और वह आस्ट्रेलिया नहीं जा सकी.
बाद में शुरू हुई फ्लाइट
दिसम्बर 2021 में आस्ट्रेलिया की फ्लाइट शुरू हुई हैं. इस पर श्रेया ने आस्ट्रेलिया जाने के लिए 23 नवम्बर को 23 दिसम्बर की फ्लाइट बुक करवाई. इसके बाद 23 दिसम्बर को जब श्रेया फ्लाइट के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची और फ्लाइट के बारे में कन्फर्म किया तो उसे पता चला कि उसका वीजा कैंसल हो गया है. यह सुनकर उसकी बेटी को गहरा सदमा लिया क्योंकि उसे वीजा कैंसल होने बारे कोई जानकारी नहीं थी. इसके बाद श्रेया वापस घर आई और अपने वीजा बारे इमीग्रेशन अकाऊंट को चैक किया तो पाया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने गैर कानूनी तरीके से उसके वीजा नंबर का गलत इस्तेमाल कर खुद श्रेया बनकर उसके वीजा कैंसललेशन के लिए अप्लाई किया है, जबकि श्रेया नहीं ऐसा कुछ नहीं किया. इसके बाद श्रेया 29 दिसम्बर को आस्ट्रेलियन एम्बेसी में जाकर पता किया तो उसे पता चला कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने फ्राड करते हुए मेल डालकर श्रेया की असली ई-मेल आईडी को बदलाया और बाद में खुद श्रेया बनकर गैरकानूनी तरीके से उसका इमीग्रेशन अकाऊंट हैक करके 7 दिसम्बर को वीजा कैंसल करवाने के लिए अप्लाई कर दिया.
दिसंबर में कैंसल हुआ था वीजा
9 दिसम्बर को उसका वीजा कैंसल कर दिया गया. उन्होंने आरोप लगाया कि अज्ञात व्यक्ति ने श्रेया की ईमेल आईडी हैक किया है और वह उसके दस्तावेजों का गलत इस्तेमाल कर सकता है. इस पर उसने इस बारे पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई. इस मामले में पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट 2000 व धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

134
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.