मार्था फैरल फाउंडैशन ने जीन्द पुलिस के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए किया वर्कशाप का आयोजन।
HARYANA JIND VS NEWS INDIA

मार्था फैरल फाउंडैशन ने जीन्द पुलिस के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए किया वर्कशाप का आयोजन।

VS News India | Jind : – 23 मार्च 2021 जीन्द पुलिस अधीक्षक डी.आई.जी श्री ओम प्रकाश नरवाल के निशा-निर्देशों पर जीन्द के डी.आर.डी.ए हाल में मार्था फैरल फाउंडैशन ने जिला जीन्द के कर्मचारियों को कार्य स्थल पर यौन उत्पीडन सम्बंधी मामलों को लेकर एक वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें पुलिस कर्मचारी द्वारा अगले दो दिन स्कूल-काॅलेज में लडकियों व अन्य महिलाओं को कार्य स्थल पर यौन उप्पीडन के बारे में जानकरी दी जाएगी। डी.एस.पी श्री मति पुष्पा खत्री के नेतृत्व में इस वर्कशाप का आयोजन किया गया उनके साथ सुश्री सुहिता दुगर मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी कार्यक्रम में सहयोगी, महिला थाना प्रबन्धक गीता देवी, पुलिस प्रवक्ता अमित कुमार के इलावा जिला के महिला डैस्क, महिला सैल व महिला थाना की तमाम कर्मचारी मौजूद रहे। मार्था फैरल फाउंडैशन की डारेक्टर-आॅपरेशनस् नंदीता भट्ट ने प्रशिक्षक के तौर वर्कशाप में प्रशिक्षण दिया इस मौके पर उनकी सहयोगी नित्या श्रीराम, निदा जरीन भी मौजूद रही।

इस मौके पर मार्था फैरल फाउंडैशन की डारेक्टर-आपरेशनस् नंदीता भट्ट ने महिलाओं के प्रति कार्यस्थल पर लिंग आधारित हिंसा और सुरक्षा पर कई प्रकार के समुह बनाकर चर्चा की संस्था का प्रयास रहा कि यौन उत्पीडन को लेकर हर मुद्दे पर बात की जाए व इसका फोकस मानव व्यवहार में बदलाव लाना रहेगा। कार्यस्थल पर यौन हिंसा के लिए तीन कमेटियां पुलिस, लोकल कमेटी (जिला उपायुक्त कार्यालय में) व आन्तरिक कमेटी (जहां महिलाए कार्य करती हैं उस कार्यालय में भी कमेटी का गठन किया जाएगा) कार्य करेंगी। इस प्रशिक्षक का उद्देश्य घरेलू कामगर महिलाओं को यौन उत्पिडन के मामले में पुलिस की कार्यवाही किस तरह की रहेगी इस बारे में प्रशिक्षण देना था। अब उपरोक्त मामले में जिला जीन्द पुलिस आगे चलकर महिलाओं में जागरूक करेगी। कल दिनांक 24.03.2021 को महिला पुलिस कर्मचारियों द्वारा काॅलेज की छात्राओं को उपरोक्त जानकारी दी जाएगी।

मार्था फैरल फाउंडैषन- मार्था फैरल एक नागरिक सामाजिक कार्यक्रर्ता थी वो भारत और विदेषों में अपने काम को लेकर प्रसिद्ध थी उन्होने भारत में के अधिकारों, लैंगिक समानता और व्यस्क षिक्षा के लिए बहुत काम किया है। मार्था फैरल के विचार और काम को आगे ले जाने के लिए मार्था फैरल फाउंडैषन की स्थापना की गई थी इसका लक्ष्य भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लैंगिक समानता हासिल करना है फाउंडेषन, लैंगिक मुख्यधारा, लैंगिक समानता, महिलाओं के प्रति यौन हिंसा को रोकना और सतत षिक्षा से सम्बंधित और व्यवहारिक हस्तक्षेतों का समर्थन करती है।

229
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *