श्री गुरू तेग बहादुर गुरूद्वारा
DHARM HARYANA JIND VS NEWS INDIA

श्री गुरू तेग बहादुर गुरूद्वारा हर रोज 6 हजार जरूरतमंद लोगों को करवा रहा है भोजन

VS News India | Jind : – वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते किये गये लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसको लेकर श्री गुरू तेग बहादुर गुरूद्वारा जींद द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गुरूद्वारे के द्वारा हर रोज 6 हजार जरूरतमंद लोगों को खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। श्री गुरू तेग बहादुर गुरूद्वारा के संचालक बंता सिंह के अनुसार प्रतिदिन 25०० से तीन हजार लोगों के लिए गुरूद्वारे में खाना तैयार कर जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है। इस कार्य के लिए गुरूद्वारे की दो गाडिय़ां दिनभर शहर की विभिन्न कॉलोनियों में जाकर खाना वितरित कर रही है। लोगों को घर जैसा खाना उपलब्ध हो, इसके लिए गुरूद्वारे की दस एकड़ जमीन पर उगाई गई सब्जियों को पक्काकर लोगों के घरों में पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि खाना गुरूद्वारे में ही 1०5 कर्मियों द्वारा तैयार किया जा रहा है। खाना तैयार करते समय शुद्धता एवं गुणवता का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। गुरूद्वारे द्वारा विगत 22 मार्च से खाने के पैकेट जरूरतमंद लोगों के घरों में पहुंचाये जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि गुरूद्वारे की परम्परा के अनुसार लंगर का आयोजन भी प्रतिदिन किया जा रहा है। यहां भी एक हजार से 15०० व्यक्ति प्रतिदिन लंगर में खाना खा रहे है।

कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए खाने के पैकेटों से भरी गाडिय़ां  जींद शहर की उन सभी कॉलोनियों में जा रही है, जहां लॉकडाउन के चलते अन्य जिलों व प्रांतों के लोग ठहरे हुए है। यहीं नहीं अन्य जरूरतमंद लोगों को भी गुरूद्वारे की ओर से घरों में पैकेट मुहैया करवाये जा रहे है। गुरूद्वारे के पास लगभग साढ़े दस एकड़ जमीन उपलब्ध है। इस जमीन पर ज्यादातर सब्जियां उगाने का कार्य ही किया जा रहा है। यहां आलू, प्याज, टमाटर, करेला, गोभी, पत्ता गोभी, टींडा समेत कई प्रकार की सब्जियां उगाई जा रही है। सब्जियों की उपलब्धता के हिसाब से खाने के पैकेटों में हर रोज अलग- अलग सब्जी भेजी जा रही है।
जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है सुखा राशन : बंता सिंह ने बताया कि लोगों तक खाना पहुंचाने में जिला प्रशासन का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गुरूद्वारे के अलावा कई अन्य सामाजिक संस्थाएं भी जरूरतमंद लोगों की सेवा में लगी हुई है। सुखा राशन जिला प्रशासन द्वारा लोगों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है। राशन कार्ड धारकों को राशन डिपों के माध्यम से सुखा राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। लोगों को घरों में राशन व खाना मिलने की वजह से लॉकडाउन सफल साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि गुरूद्वारे द्वारा जरूरतमंद लोगों के घरों तक खाना पहुंचाने का यह सिलसिला आगे भी जाी रहेगा।

390
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *