Anaaj Mandi Me Padi Hui Fasal - Symbolic Picture
HARYANA JIND KHAS KHABAR VS NEWS INDIA

लॉकडाउन : व्यापक प्रबंधों के बीच फसल खरीद कार्य ने पकड़ी तेजी

VS News India | Jind : – प्रशासन की ओर से मंडियों व खरीद केंद्रों पर किए गए व्यापक प्रबंधों के चलते जिला में गेहूं खरीद कार्य ने तेजी पकड़ ली है। जिला की सभी मंडियों व खरीद केंद्रों पर गेहूं सुचारू रूप से पहुंच रहा है। कल सांय तक जिला की मंडियों में 18 हजार ०5  क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है। उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव व इसके फैलाव को रोकने के दृष्टिगत मंडियों में सोशल डिस्टेंस की अनुपालना के तहत गेहूं खरीद कार्य हो रहा है। खरीद कार्य में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए व्यापाक प्रबंध किए गए है। इसी के चलते जिला में गेहूं खरीद कार्य में तेजी पकड़ी हुई है। गेहूं खरीद के दौरान सोशल डिस्टेंस व संक्रमण बचाव के लिए सभी आवश्यक उपायों को सुनिश्चित किया जा रहा है।  
उन्होंने बताया कि जिला की  मंडियों में 22 अप्रैल की सांय तक 18 हजार ०5 क्विंटल गेंहू की खरीद हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जींद की अनाज मंडी में 5 हजार 43० किवंटल,उचाना की अनाज मंडी में 5 हजार 795 किवंटल, नरवाना की अनाज मंडी में 3 हजार 24०  किवंटल, सफीदों की अनाज मंडी में एक हजार 645 किवंटल, जुलाना  की अनाज मंडी में 245 किवंटल, पिल्लूखेड़ा की अनाज मंडी में एक हजार 51० किवैंटल, अलेवा की अनाज मंडी में 14० किवंटल गेंहू की खरीद हो चुकी है ।  उन्होंने बताया कि जींद में1०91 किवंटल  सरसों की खरीद भी की  गई है।  
गेहूं खरीद कार्य के लिए मजदूरों व संसाधनों की है पर्याप्त उपलब्धता :
उपायुक्त ने कहा कि गेहूं खरीद कार्य के लिए प्रशासन की ओर से मजदूरों व संसाधनों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है। गेहूं खरीद कार्य सुचारू रूप से हो रहा है। किसान व मजदूर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए मंडियों में कार्य कर रहे हैं। मंडियों में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। खरीद केंद्रों पर आने वाले किसानों व अन्य को सेनेटाइज उपरांत ही प्रवेश करने दिया जा रहा है। इसके अलावा सभी को मॉस्क दिए जा रहे हैं  और इस बारे प्रेरित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को विशेष रूप से हिदायत दी गई है कि मंडी में फसल बेचने आने वाले किसान व अन्य के हाथों को सेनेटाइजर करवाएं और उसके मुंह पर मास्क लगाने के साथ साथ सोशल डिस्टेंसिग का भी जरूर ध्यान रखें। उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना की जानकारी देते हुए किसानों व आमजन से अपील की कि वो भी सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखें। किसान मण्डियों में जाते समय अपने मुंह पर मास्क या गमछे का प्रयोग अवश्य करें और अपने हाथों को सेनेटाइज करें।

447
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *