VS Computer Education

कंप्यूटर के भेद (Types of Computers)

कंप्यूटर के भेद (Types of Computers)

आकार और सुविधाओं के आधार पर कंप्यूटर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है _

  1. मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer )
  2. मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)
  3. माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer)

मेनफ़्रेम या मुख्य कंप्यूटर आकर में बहुत बड़े और काफी स्थान लेने वाले होते हैं | उन पर एक साथ कई व्यक्ति कम कर सकते है | इनकी कीमत भी बहुत ज्यादा होती है | इस कारण बड़ी बड़ी कंपनिया ही उन्हें खरीद सकती हैं | आजकल ऐसे कंप्यूटर की सख्या बहुत कम रह गई हैं |

मिनी कंप्यूटर आकार में मुख्य कंप्यूटर से छोटे होते हैं | अधिकतर मिनी कंप्यूटर उन कंपनियों के लिए बनाए गए है . जिनके पास कंप्यूटर का काफी काम होता हैं . परन्तु वे मुख्य कंप्यूटर नही खरीद सकती . मिनी कंप्यूटर का मूल्य कंपनियों की पहुच के भीतर होता हैं . इन पर एक साथ 10 से 12 व्यक्ति काम कर सकते हैं . ये एक छोटे कमरे में आ जाते हैं . मिनी कम्प्यूटर ऐसा हर कार्य कर सकते हैं , जो मुख्य कंप्यूटर पर किया जा सकता हैं . आजकल मिनी कंप्यूटरों की सख्या बहुत हैं .

माइक्रो कंप्यूटर 1980 के बाद के वर्षो में ऐसी तकनीके आई हैं जिनसे कंप्यूटर का आकार और भी छोटा हो गया हैं तथा उनकी गति बढ़ गई . इससे माइक्रो कंप्यूटर सामने आए . इनकी कीमत मिनी कंप्यूटरों के मुकाबले में बहुत कम होती हैं और आकार में ये इतने छोटे होते हैं कि एक छोटी सी मेज पर आसानी से आ जाते हैं . इन पर एक बार में केवल एक आदमी काम कर सकते हैं .

माइक्रो कंप्यूटर का ही दूसरा रूप पर्सनल कंप्यूटर (personal Computer) हैं . जिसे सक्षेप में “पीसी” (PC) कहा जाता हैं . सबसे पहले इन्हें आई.बी.एम. कम्पनी द्वारा बनाया गया था . इन तीन तरह के कंप्यूटरों के आलावा नए कंप्यूटरों में “सुपर कंप्यूटर “ भी हैं .ये गति में बहुत तेज़ होते हैं . ये अकेले ही कई मुख्य कंप्यूटरों के बराबर होते हैं . इनका मूल्य भी करोड़ो में होते हैं .   

219
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *