जींद की अनाज मण्डी में गेहूं उठान का कार्य करती लेबर
HARYANA JIND KHAS KHABAR VS NEWS INDIA

चार खरीद एजेंसियों द्वारा की जा रही है मंडियों मे गेहूं खरीद

VS News India | Jind : – जींद 25 अप्रैल उपायुक्त डॉ आदित्य दहिया ने बताया कि  मंडियों व खरीद केन्द्रों से 4 लाख 89 हजार 768 क्विंटल गेहूं की आवक हुई है जिसमें से  63 हजार 865  क्विंटल   गेहूं की लिफ्टिंग का कार्य एजेंसियों द्वारा पूरा किया जा चुका है। किसानों को राज्य सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम मूल्य 1925 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से दिया जा रहा है। मंडियों एवं खरीद केंद्रों में हैफेड, हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन,फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया तथा फूड एंड सप्लाई एजेंसियों द्वारा गेहूं खरीद का कार्य किया जा रहा है।  डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने सभी एजेंसियों को निर्देश दिए की वे गेहूं उठान कार्य में तेजी लाएं।
उपायुक्त ने बताया कि कि जींद की  सभी मंडियों व खरीद केंद्रों से सभी एजेंसियों से खरीद कार्य व उठान कार्य से सम्बंधित रिपोर्ट जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक द्वारा एकत्रित की जा रही है। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक की रिपोर्ट के आधार पर उपायुक्त ने कहा कि 24 अप्रैल तक जींद नरवाना, उचाना ,सफीदों, जुलाना, पिल्लूखेड़ा तथा  अलेवा मंडियों/खरीद केंद्रों से फूड सप्लाई , हैफेड, हरियाणा वेयर हाऊसिंग कोरपोरेशन  व एफसीआई द्वारा खरीद का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है।
उन्होंने कहा कि 24 अप्रैल तक मंडियों व खरीद केन्द्रों से 4 लाख 89 हजार 768 क्विंटल गेहूं आवक हो चुकी है। इस आवक में से फूड सप्लाई विभाग ने 22 हजार 4०7 क्विंटल, हैफेड ने 2० हजार  166 क्विंटल हरियाणा वेयर हाऊस कोरपोरेशन ने 17 हजार  5०5  क्विंटल, एफसीआई ने 3 हजार 787 क्विंटल गेहूं की खरीद का कार्य पूरा किया है।  खरीद के साथी  ही इन एजेंसियों द्वारा गेंहू का उठान कार्य भी पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि जींद अनाज मंडी में 54 हजार 5०० क्विंटल ,उचाना मंडी में 1 लाख 49 हजार 5० क्विंटल ,नरवाना अनाज मंडी में 91 हजार 817 क्विंटल, अनाज मंडी में 45 हजार 174क्विंटल ,जलाना अनाज मंडी में 69 हजार 163 क्विंटल ,अनाज मंडी में 6० हजार 265 क्विंटल तथा अलेवा मंडी में 19 हजार 745क्विंटल गेहूं की आवक कल शाम तक हो चुकी है! उन्होंने बताया कि सरसों खरीद का कार्य भी जिला में जींद जुलाना वह उचाना में किया जा रहा है उन्होंने बताया कि अब तक जिला में 25 हजार 216 क्विंटल सरसों की आवक हो चुकी है।  जींद अनाज मंडी में 16 हजार 492 क्विंटल ,उचाना मंडी में 5 हजार 65० क्विंटल तथा जुलाना मंडी में 3 हजार 74 क्विंटल की आवक हो चुकी है ।

उपायुक्त ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए है कि अपनी-अपनी मंडियों में मौके पर जाकर प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण  करें और किसी प्रकार की कोई कमी है तो उसे तुरंत पूरा करवाया जाए। इसके अलावा  यह भी सुनिश्चित करें  कि किसानों को अपनी फसल बेचने और  व्यापारियों को खरीदने में किसी प्रकार की  कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अभी हाल ही में गेहूं खरीद कार्य के लिए नये मापदंड निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद से संबंधित अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें फसल बेचने के लिए आने वाले किसान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें।  राज्य सरकार की हिदायत अनुसार खरीद का कार्य पूरा करवाया जाए। इस मामले में किसी प्रकार की ढील सहन नहीं की जाएगी।

378
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *