Dr. Aditya Dahiya
HARYANA JIND VS NEWS INDIA

शहर के साथ-साथ गांव में भी कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए प्रयास जारी

Vs News India | Jind :- उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने कहा है कि हर गांव-हर शहर सतर्कता से कोरोना की लहर को रोकेंगे। कोरोना संक्रमण की लहर को रोकने के लिए सभी को मिलकर लडऩा होगा तभी हम कोरोना को हरा सकेंगे।
उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने कहा है कि कोरोना संक्रमित ऐसे मरीज जो घरों में एकांतवास में रहकर ईलाज ले रहे है वे कुछ सावधानियां अवश्य बरतें। वे परिवार के सदस्यों से दूरी बनाएं रखे व मास्क का उपयोग करे, हाथों को निरंतर साबुन व पानी से धोए या सेनिटाइजर का उपयोग करें।

Singhs Computer Education Assandh Ad

अपने शारीरिक तापमान एवं ऑक्सीजन स्तर की निगरानी रखे। अपने चिकित्सक से निरंतर सम्पर्क बनाए रखे तथा नियमित रूप से दवाइयां लेते रहे। श्वसन प्रबंधन शिष्टïाचार का पालन करे। सांस लेने में तकलीफ होने, पांच दिन से ज्यादा तेज बुखार होने या अत्यधिक खांसी होने पर तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करे। उपयोग के बाद टीशू पेपर इत्यादि का उपयुक्त ढंग से निपटान करे। घरों में एकांतवास के दौरान टेलीमेडिशन परामर्श सेवा 195० पर फोन कर अपनी शंका आदि का समाधान एवं चिकित्सीय परामर्श ले।

डॉ. आदित्य दहिया ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गये है। कोरोना संक्रमण जांच के लिए घर-घर जाकर हर ग्रामीण की मल्टीडिसीप्लिनरी टीमों द्वारा स्क्रीनिंग व गहनता से जांच की जा रही है। हलके एवं मध्यम लक्षणों वाले मरीजों को होम आईसोलेशन किट तथा गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को तुरंत चिकित्सीय सहायता प्रदान की जा रही है। गांवों में धर्मशालाओं, सरकारी स्कूलों व आयुष केंद्रों इत्यादि में आईसोलेशन सेंटर बनाए गये है। ऑक्सीमीटर, भाप की मशीन, थर्मामीटर एवं आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था भी की गई है।

Bajinder Saini EA3
244
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *