VS News India Search Thumbnail
HARYANA JIND VS NEWS INDIA

एक देश- एक राशन कार्ड के तहत देश के किसी भी कोने से प्राप्त किया जा सकता है राशन

Vs News India | Jind :- उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा एक देश- एक राशन कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति देश के किसी भी कोने में स्थापित राशन डिपो से राशन प्राप्त कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को अपने स्मार्ट फोन में मेरा राशन एप्प डाउनलोड करना होगा। प्ले स्टोर से इस एप्प को सहजता से डाउनलोड किया जा सकता है।
श्री आदित्य दहिया ने इस योजना के सम्बन्ध में मंगलवार को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। यह योजना प्रवासी लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस ऐप के माध्यम से राष्ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी स्वयं यह चैक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा। यही नहीं, इस ऐप में इस सुविधा के अतिरिक्त जरूरतमंद गरीब परिवारों के लोगों को आसपास के राशन डिपो की लोकेशन, साथ ही राशन कार्ड पर मिलने वाली सभी सुविधाओं की पूरी जानकारी भी मिलेगी।

Bajinder Saini EA3

उन्होंने बताया कि भारत सरकार की खादय एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के माध्यम से इस ऐप को लांच किया गया है। राशन कार्ड धारक अगर अपना निवास स्थान बदलकर नई जगह पर चले जाते हंै तो वहां पर भी वे अपने मोबाइल पर यह देख सकते हैं कि जहां पर वे चले गए हैं, उस स्थान के नजदीक राशन डिपो कहां पर है और वहां पर कौन-कौन सी सुविधा दी जा रही हैं। इस ऐप को विशेष तौर पर प्रवासी लोगों के लिए ही तैयार किया गया है ताकि वे इधर-उधर काम करने के दृष्टिगत जाएं तो वहां पर उन्हें राशन की दुकान से वो सुविधाएं भी प्राप्त हों, जो सुविधाएं वो पहले से ही अपने राशन कार्ड पर ले रहे हैं।  उन्होंने बताया कि इस ऐप के लांच करने से जहां राशन वितरण के कार्य में पारदर्शिता आएगी, वहीं प्रवासी मजदूरों को भी इससे राशन मिलने में आ रही दिक्कतों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

Singhs Computer Education Assandh Ad

जिला खादय एवं पूर्ति नियंत्रक वरिन्द्र सिंह ने बताया कि मेरा राशन ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसमें पंजीकरण करवाया जाना जरूरी है। इसमें लाभ की जानकारी, आसपास की राशन की दुकाने, राशन कार्ड धारक का राज्य इत्यादि सुविधाएं दी गई हैं, जिनके तहत जानकारी सांझा करने पर ये सुविधाएं मिलती हैं। उन्होंने कहा कि इस ऐप के प्रचार-प्रसार के लिए विभाग के सभी निरीक्षकों व स्टाफ के सभी सदस्यों को हिदायत दी गई हैं। उन्होंने अपील की कि सभी प्रवासी इस ऐप को डाउनलोड कर सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ उठाएं।

179
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *