VS News India Search Thumbnail
HARYANA JIND KHAS KHABAR VS NEWS INDIA

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत प्रथम चरण में 798 लाभार्थियों के बने आसियाने

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – जींद उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के अन्तर्गत गोबरधन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सफीदों खंड के पाजु कलां गंाव का चयन कर कार्य योजना मुख्यालय को भिजवा दी गई है। जिला के कई अन्य गांवों में भी इस योजना के तहत विकास परियोजनाएं शुरू करवाई जाएगंी। इसके लिए सर्वे का कार्य करवाया जा रहा है। चालू वित्त वर्ष में अब तक 137 गांवों में ठोस कचरा प्रबंधन सैड बनवाए जा रहे है, सैड बनवाने के लिए लगभग चार करोड़ 58 लाख रुपये की राशि जारी की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त ठोस कचरा प्रबंधन के लिए सैड निर्माण हेतू वित्त वर्ष 2०2०-25 के लिए 271 सैड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है व तरल कचरा प्रबंधन के लिए 263 सैड बनाने का लक्ष्य निर्धारित हुआ है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गरीब लोगों के मकान बनाने के लिए जिला में प्रथम चरण के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। जिसमें सभी परिवारों के बैंक खाते सत्यापित होने के उपरांत 798 लाभार्थियों के मकान पूर्ण हो चुके है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत दुसरे चरण क ा कार्य शुरू करवाया जा चुका है। इसके चरण में मकान बनवाने को लेकर 6811 प्रार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। जिसमें से 6699 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

445
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.