HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

किसानों को नलकूपों के लिए बिजली कनैक्शन की प्रक्रिया रोक दिए जाने से हजारों एकड़ कृषि भूमि मे धान की रोपाई का काम ठप होकर रह गया है

VS News India | Sanjay Kumar | Safidn :- दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सफीदों मण्डल क्षेत्र में निगम अधिकारियों द्वारा किसानों को नलकूपों के लिए बिजली कनैक्शन की प्रक्रिया रोक दिए जाने से हजारों एकड़ कृषि भूमि मे धान की रोपाई का काम ठप होकर रह गया है जिससे प्रभावित किसानों को नुकसान होना निश्चित है। निगम के सफीदों शहरी उपमण्डल क्षेत्र मे ही 40 किसान ऐसे हैं जिन्होंने बहुत पहले अपने नलकूप पर बिजली कनैक्शन के लिए आवेदन कर सिक्योरिटी जमा कराते हुए सारी औपचारिकताएं पूरी की थी और उन्हें आश्वासन दिया गया था कि धान की रोपाई के सीजन तक उन्हें कनैक्शन जारी कर दिया जाएगा लेकिन निगम के उच्चाधिकारियों ने पिछले पखवाड़े नए बिजली कनैक्शनों की प्रक्रिया पर रोक लगा दी। ये एलटी श्रेणी के बिजली कनैक्शन हैं।

Bajinder Saini EA3

नए बिजली कनैक्शनों का काम रूक जाने से यहां करीब 100 किसानों की अब हालत यह है कि धान की पनीरी तक सूखने लगी है और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध ना होने से खेत खाली हैं और किसान रोज-रोज बिजली निगम कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं। किसान नेता जसपाल सिंह मान ने स्पष्ट किया कि बिजली कनैक्शन जारी करने के काम को ऐसे समय मे रोका जाना निंदनीय है जिसमे संबंधित आला अधिकारियों को हस्तक्षेप कर शिघ्र यह प्रक्रिया बहाल करनी चाहिए। किसान राजिंद्र सिंह ने भी शिघ्र नलकूप जारी करने की मांग करते हुए कहा कि यदि समय रहते किसानों को बिजली कनैक्शन जारी नही किए गए तो इससे किसानों को जो नुकसान होगा उसकी भरपाई असंभव होगी जिसके लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंंगे। कई अन्य प्रभावित किसानों ने स्पष्ट किया कि यदि शिघ्र प्रक्रिया शुरू नही की गई तो मामला किसान यूनियन के संज्ञान मे लाकर उन्हें आन्दोलन करने को विवश होना पड़ेगा।

Singhs Computer Education Assandh Ad
130
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.