Virus
HARYANA JIND KHAS KHABAR

जिला प्रशासन आम  जन के सहयोग से लड़ रहा है कोरोना वायरस के खिलाफ  लड़ाई,कोरोना की हार निश्चित : डीसी डॉ० आदित्य दहिया

VS News India | Jind : – उपायुक्त डॉ०  आदित्य दहिया ने कहा कि जींद जिला में लॉकडाउन आमजन के सहयोग से पूरी तरह सफल हो रहा है। लोग घरों में रहकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे है। लोगों की जागरूकता को देखते हुए निश्चित रूप से कोरोना वायरस की जिला मे हार निश्चित है, अभी तक जिला में कोरोना वायरस से ग्रस्त कोई भी केस सामने नही आया है। जिला प्रशासन द्वारा इस वायरस से निपटने के लिए तमाम प्रबंध पूरे किये जा चुके है। 
डॉ० आदित्य दहिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लॉक डाउन के दौरान लोगों का सभी खाने -पीने व अन्य प्रकार की जरूरी चीजें निर्बाध तरीके से उपलब्ध करवाई जा रही है। शहरी क्षेत्रों के हर वार्ड में एक-एक किरयाणें की दुकान खुली रखने के प्रमाण पत्र भी उपल्बध करवा दिये गए है। जींद शहर में जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से 31 दुकानों को प्रमाण-पत्र दिये जा चुके है। शहर में कुल 31 वार्ड है। इसी प्रकार से नरवाना शहर में 23, जुलाना में 13, उचाना में 13 तथा सफीदो शहर में 17 दुकानों को खुले रखने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। कुल मिलाकर जिला के शहरी क्षेत्रों में 97 किरयाणे की दुकानों को अनुमति प्रदान की गई है।  उन्होंने बताया कि जींद खंड में कुल 66,जुलाना में 38 ,सफीदों में 45, अलेवा में 19, पिल्लूखेड़ा में 27, उचाना में 47, नरवाना में 37 तथा उझाना में 21 दुकानों को खुली रखने का प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।
 छह क्यूरॉनटाईन सैंटर स्थापित
डीसी ने बताया कि जिला में छह क्यूरॉनटाईन सैंटर स्थापित करवाए जा चुके है। यह सैंटर जींद के सफीदों रोड़ स्थित जाईट स्कूल, नरवाना की सिंगला धर्मशाला, जाट धर्मशाला, सफीदों की जाट धमार्थसभा भवन, उचाना के बिरेन्द्र सिंह नर्सिंग कॉलेज तथा उचाना के नवनिर्मित नागरिक अस्पताल में स्थापित किए गए है। उन्होंने बताया कि जिला के 7 प्राईवेट अस्पतालों, तथा 11 सरकारी अस्पतालों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आइसोलेशन सैंटर स्थापित किये गए है। गंगापुत्रा आयुर्वेदिक अस्पताल में 1० वैंटिलेटर, मिनाक्षी जैन अस्पताल में एक, शर्मा अस्पताल में 2 वैंटिलेटर तथा सर्वोदय अस्पताल में दो वैंटिलेटरों की सुविधा शुरू की गई है, कुल मिलाकर जिला के 4 निजी अस्पतालों में 15 वैंटिलेटरों की सुविधा हो गई है। सभी आइसोलेशन सैंटरों में सभी प्रकार की चिक्तिसा सुविधा  अविलम्ब उपलब्ध हो इसके लिए एक-एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। 
कन्ट्रोल रूम भी हो चुका है स्थापित उन्होंने बताया कि जिला के लोगों की सुविधा के लिए लघु सचिवालय के कमरा नम्बर 216 में कन्ट्रोल रूम स्थापित करवाया गया है। कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर ०1681-2452०6,24682० से किसी भी समय सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा नागरिक अस्पताल जींद में भी हैल्प लाइन नम्बर ०1681-248666,9416317978 तथा 9०176०8612 शुरू किये गए है। लोग टोल फ्री नम्बर 1०75 भी सम्पर्क कर सकते है। 

473
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *