HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

भम्भेवा के विनोद सुमरा को राह ग्रुप देगा हरियाणा गौरव अवार्ड

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon : – गांव भम्भेवा के समाजसेवी विनोद सुमरा का चयन राह ग्रुप फाउंडेशन के बहु-प्रतिष्ठित अवार्ड हरियाणा गौरव अवार्ड के लिए किया गया है। यह जानकारी राह ग्रुप के नेशनल चेयरमैन एवं केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़, राह ग्रुप फाउंडेशन की राष्ट्रीय सलाहकार सुदेश चहल पूनियां व राह क्लब जींद के कायकारी अध्यक्ष राजेश टांक नरवाना ने संयुक्त रूप से नरवाना के यूनिक कम्प्यूटर सैन्टर में एक बेठक के बाद दी । उन्होने बताया कि विनोद सुमरा को यह अवार्ड जींद जिले के दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में कन्या उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने, युवाओं में स्व-रोजगार की दिशा देने, सैना के शहीद परिवारों की आर्थिक मदद करने व खेलों को बढ़ावा देेने के लिए दिया जाएगा। उन्हें यह अवार्ड संस्था की ओर भविष्य में होने वाले कार्यक्रम में सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल, राज्यमंत्री अनूप धानक व राह गु्रप के नेशनल चेयरमैन एवं केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़ प्रदान करेंगे। इस दौरान बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, हरियाणा ओलम्पिक संघ के प्रदेश महासचिव बिजेन्द्र लोहान, बीआरसीएम एजुकेशन सोसायटी के निदेशक डा. एसके सिन्हा, राह गु्रप फाउंडेशन के वाईस चेयरमैन रामनिवास वर्मा सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी नामी हस्तियां मौजूद रहेगी। यह जानकारी देते हुए राह क्लब जींद के कायकारी अध्यक्ष राजेश टांक ने बताया कि प्रदेश भर में महज 12 हस्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान के लिए यह अवार्ड प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गुरुग्राम के सेक्टर-62 रहने वाले जींद जिले से ऐसे दूसरे व्यक्ति हैं जिन्हें यह अवार्ड प्रदान किया जाएगा। इससे पहले दनौदा के सत्यवान नैन को वर्ष 2013 में उनके शिक्षा क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए प्रदान किया था। राह ग्रुप फाउंडेशन की राष्ट्रीय सलाहकार सुदेश चहल पूनियां के अनुसार वर्तमान में एल एण्ड एल सिक्योरटी प्राईवेट लिमिटेड के एमडी समाजसेवी विनोद सुमरा की कहानी किसी हिन्दी फिल्म के नायक से कम नहीं है। इंटरनेशनल प्रोफेशनल बॉक्सर बिजेन्द्र सिंह, जयभगवान सहित कई दिगज मुक्केबाजोंं के साथ मुक्केबाजी के जौहर दिखाने वाले विनोद सुमरा का चयन सेना में हलवदार पद पर हो गया था। राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज रहे श्री सुमरा को एक सडक हादसे के कारण उन्हें सेना छोडऩी पड़ी। उसके बाद उनकी पत्नी सुमन सुमरा ने उन्हें मॉटीवेट किया कि वे स्वयं का कोई कारोबार आरंभ करे। आरंंभ में उन्हें सफलता नहीं मिली। मगर इस दंपति जोड़े ने ने हार नहीं मानी और लंबे सघर्ष के बाद स्वयं का सिक्योरटी प्लेसमेंट का कारोबार आरंभ किया। देखते ही देखते वे कामयाब हो गया। वर्तमान में उनकी कपनी का 30 करोड़ से अधिक कारोबार होता है और वो दो हजार से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान करते हैं।

16 गांव की बेटियों को उपलब्ध करवा रहें हैं नि:शुल्क परिवहन सेवा:-
राह गु्रप फाउंडेशन के हरियाणा गौरव अवार्ड के लिए चयनित विनोद सुमरा कॉलेज जाने वाले छात्राओं को पूर्णरुप से नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध करवाते हैं। भम्भेवा निवासी विनोद सुमरा जींद के अन्तिम छोर बसे गांव भम्भेवा, मोरखी, मालश्री खेड़ा, कालवा, नुरन खेड़ा, गड़वाल, लुदाना सहित भम्भेवा से जींद तक रास्ते में पडऩे वाले 16 गांवों की बेटियों को कॉलेज जाने के लिए नि:शुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध करवाते हैं। इन गांवों की बेटियों कें लिए विनोद सुमरा ने दो बसें उपलब्ध करवाई है।

शहीद परिवारों की मदद के लिए 11 लाख की सहयोग:-
वर्ष 2001 से तीन वर्ष तक सेना में अपनी सेवा दे चुके विनोद सुमरा सैनिक के शहीद परिवारों की मदद के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 11 लाख रुपये का अनुदान दे चुके हैं। इसकेअलावा वे सेना के शहीद परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए समय-समय पर सहयोग भी करते हैं। इसके अलावा वे अपने सिक्योरटी प्लेसमेंट के कारोबार में भी सैनिक परिवारों को प्राथमिकता भी देते हैं। वे मानते हैं कि सेना में सेवा करने वाले सैनिकों के परिवारों के पालन पोषण की जिम्मेवारी समाज व देश को निभानी चाहिए।

225
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *