HARYANA JIND KHAS KHABAR VS NEWS INDIA

डेंगू से बचाव को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

VS News India | Jind : – उपायुक्त नरेश नरवाल ने स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद को निर्देश दिए कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के फैलाव पर अंकुश के लिए सफाई व्यवस्था को और सुदृढ की जाए। इसके साथ-साथ मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए वार्ड वाइज फोगिंग करवाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालयों के भवनों की छतों पर पानी की टंकियों की समय-समय पर साफ-सफाई करवाना सुनिश्चित करें। सभी टंकियों पर ढक्कन लगे होने चाहिए तथा कार्यालयों में सही ढंग से सफाई व्यवस्था हो।


मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए इन उपायों का अपनाएं नागरिक :
उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें, क्योंकि खड़े हुए पानी में ही मच्छर पनपता है । प्रत्येक रविवार को ड्राई-डे बनाएं अर्थात कूलर, फूलदान, पशु व पक्षियों के पानी के बर्तनों, होदी को अवश्य सुखाकर ही पानी भरें। उपयोग में न किए जा रहे हैं कूलरों को रगडक़र साफ करके सुखाकर ही रखें। पानी के भरे तालाब व गढ्ढïों को मिट्टïी से भर दें और यदि यह संभव न हो तो हर सप्ताह उसमें काला तेल डाल दें। मच्छरों से बचाव के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें या मच्छर नाशक क्रीम का प्रयोग करें। घर के दरवाजे व खिड़कियों पर उपयुक्त जाली इस्तेमाल करें।

सिविल सर्जन डॉ जे एस पुनिया ने बताया कि मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया की निशुल्क जांच व इलाज जिला के सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया है कि वे बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। उन्होंने बताया कि अचानक तेज बुखार का होना, छाती के ऊपर के हिस्सों में दानों का निकलना, सिर के आगे वाले हिस्से में जोर से दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, शरीर के जोड़ों में दर्द, भूख न लगना तथा जी मितलाना व उल्टी आना डेंगू बुखार के लक्षण है। ठंड लगकर बुखार आना, शरीर में दर्द, सिर दर्द व उल्टी आना मलेरिया के लक्षण है । इसके अलावा तेज बुखार के साथ मांसपेशियों में तथा जोड़ों में तेज दर्द, भूख कम लगना, कमजोरी व जी घबराना चिकनगुनिया के लक्षण है।

157
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.