पौधारोपण करते हुए एएसपी अजित सिंह व बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल के साथ सरपंच। 
HARYANA SAFIDON VS NEWS INDIA

समाज में अपराध रोकने में भी हर अभिभावक का रोल होता है: अजीत सिंह शेखावत 

VS News India | Reporter – Sanju | Safidon :- गांव सिंघाना में रविवार को शहीद चौंक का लोकार्पण, रक्तदान शिविर व पौधारोपण कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुखतिथि आईपीएस अजीत सिंह शेखावत व अति विशिष्टातिथि बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल रही। वहीं विशिष्टातिथि के रूप में पंचायती राज के एसडीओ कृष्ण पाटिल ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष सुरेंद्र राणा ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ पौधारोपण से किया गया। अतिथियों ने रीबन काटकर शहीद चौंक का लोकार्पण किया। इस शहीद चौंक पर भगत सिंह, सुखदेख्व व राजगुरू की आदमकद प्रतीमाएं लगाई गई।

शहीद चौंक का लोकार्पण करते हुए आईपीएस अजीत सिंह शेखावत व बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल। 

अतिथियों ने रक्तदाताओं को बैज व प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया। रक्तदान शिविर में 100 यूनिट एकत्रित की गई। वहीं सरपंच सुरेंद्र राणा ने आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। आईपीएस अजीत सिंह शेखावत ने कहा कि यह शहीदी स्मारक जिले में ही नहीं बल्कि प्रदेश की मिसाल बनेगा। उन्होंने कहा कि आज के अभिभावक अपने नई पीढ़ी को आदर्श बनाए। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह की विचारधारा हर युवा में होनी चाहिए और अभिभावक अपने बच्चों को अधिक से अधिक पढ़ाए-लिखाए। साथ ही उन्होंने कहा कि समाज में अपराध रोकने में भी हर अभिभावक का रोल होता है। वे अपने बच्चों में अच्छे संस्कार भरें, ताकि क्राइम ही ना हो। गांव में विकास कार्य तो होते रहते हैं, लेकिन सामाजिक भाईचारा होना भी बहुत जरूरी है। इसलिए गांव सिंघाना ने आज सामाजिक भाईचारा दिखाने का बहुत अच्छा प्रयास किया है। वहीं बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल ने कहा कि आज विज्ञान बहुत सक्षम हो चुका है और तरह-तरह की दवाएं व वैक्सीन बन चुकी है लेकिन जिंदा रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी रक्त है जिसका कोई विकल्प विज्ञान नहीं बना पाया है। खून की कमी को केवल ब्लड डोनेशन के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है।

रक्तदाता द्वारा दान की गई एक-एक रक्त की बंूद किसी जरूरतमंद के लिए बेहद कीमती होती है। लोगों खासकर युवाओं को चाहिए कि वे रक्तदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी प्रदान करें। ग्राम पंचायत सिंघाना की यह अच्छी पहल है। जिन्होंने गांव को सौंदर्यीकरण का रूप देते हुए एक भव्य शहीदी चौक का निर्माण कर युवाओं में देश के प्रति जज्बा उत्पन्न करने का काम किया है। कीर्ति सिरोहीवाल ने कहा कि उसके ब्लाक की ग्राम पंचायत सिंघाना ही नहीं, उनकी हर पंचायत के सरपंच अलग-अलग एंगल से अपनी सोच के गांव को रोल मॉडल का रूप देने का काम कर रहे हैं। इस मौके पर सेवानिवृत्त डीपीआरओ देवराज सिरोहीवाल, मार्केट कमेटी के चेयरमैन विक्रम राणा, धर्मगढ़ सरपंच अजीत पाल, सिंघपूरा सरपंच सुभाष सैनी, सरपंच संदीप, सुखबीर राणा, विजय कौशिक, अखिल गुप्ता, हरीश शर्मा, जेई कुलदीप, समाजसेवी अनिल सिंघानिया आदि मुख्य रूप से मौजूद रहें।

667
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *